रोजगार: 480 पदोे के लिए रेलवे ने निकाली भर्ती, योग्यता मात्र 10वीं पास

480 पदोे के लिए रेलवे ने निकाली भर्ती

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे में नौकरी करने के इच्छुक उम्मीद्दवारों के लिए एक बेहद ही महत्वपुर्ण खबर सामने आई है। उत्तर मध्य रेलवे ने झांसी में ट्रेड अप्रेंटाइस के कुल 480 वैकेंसी निकली है। बता दें ये नियुक्तियां फिटर (गैस व इलेक्ट्रिक), मैकेनिक (डीएसएल), कारपेंटर, इलेक्ट्रिशियन ट्रेड के लिए किया जायेगा।

480 पदोे के लिए रेलवे ने निकाली भर्ती

10वीं पास युवाओं को भारतीय डाक विभाग दे रहा है नौकरी का मौका, जल्दी करें अप्लाई

भर्ती 10वीं कक्षा व आईटीआई के मार्क्स के आधार पर होगी

बता दें आवेदन की अंतिम तिथि 4 अप्रैल 2021 है। सबसे खास और महत्वपुर्ण बात ये है की अप्रेंटाइस की इस भर्ती के लिए कोई परीक्षा नहीं होगी। ये भर्ती 10वीं कक्षा व आईटीआई के मार्क्स के आधार पर होगी। इसी मार्क्स के आधार पर एक मेरिट बनेगी। इसी मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा। योग्य व इच्छुक उम्मीदवार mponline.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करें। आवेदन से पहले उम्मीदवार का apprenticeshipindia.org पर रजिस्टर होना जरूरी है।

10वीं बोर्ड में होने चाहिए 50 प्रतिशत अंक

आवेदन के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों का चयन 10वीं बोर्ड परीक्षा के मार्क्स पर आधारित होगा। इसी लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं की परीक्षा पास हो और पद से संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट (NCVT से मन्यता प्राप्त) प्राप्त होना चाहिए।

आयु सीमा

न्यूनतम 15 और अधिकतम 24 वर्ष से कम होनी चाहिए। आयु की गणना 5 मार्च 2021 से की जाएगी।अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के लिए तीन वर्ष, एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए पांच वर्ष और दिव्यांगों को दस वर्ष की छूट दी जाएगी।

Indian Railway ने उठाया बड़ा कदम, चीन के साथ ख़त्म किया करार

आवेदन फीस 

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 170 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों को सिर्फ 70 रुपये का भुगतान करना होगा।

सभी ट्रेड के लिए प्रशिक्षण की अवधि एक वर्ष तय की गई है।

ट्रेनिंग खत्म होने के बाद किसी भी ट्रेनी को किसी भी रोजगार के प्रस्ताव के लिए नियोक्ता बाध्य नहीं होगा और न ही ट्रेनी नियोक्ता द्वारा प्रस्तावित किसी भी रोजगार को स्वीकार करने के लिए बाध्य होगा।

पूरा नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें।इच्छुक उम्मीदवार www.mponline.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

Dattatreya Hosabale बने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नए सरकार्यवाह |

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *