ट्रेन के यात्री अब खा पाएंगे अपना मनपसंद भोजन, ई-कैटरिंग की सुविधा फिर से शुरू

Railway : Good news
Railway : Good news

नई दिल्ली : अगर आप ज्यादातर यात्रा ट्रैन से करते है, तो खुश हो जाइए क्योंकि रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने यात्रियों की सुविधा के लिए चुनिंदा स्टेशनों पर ई-कैटरिंग (E-Catering) की सुविधा फिर से शुरू करने का फैसला किया है।

Railway : Good news
Railway : Good news

पहले जब आप सफर करते थे तो अच्छे खाने के लिए तरस जाते थे. लेकिन अब आपको शाही गरमा-गरम मनपसंद भोजन खाने को मिलेगा. आईआरसीटीसी की इस सुविधा के माध्यम से यात्री ऑनलाइन ही पसंदीदा खाना ऑर्डर (Online order) कर सकेंगे।

मनपंसद व्यंजन आर्डर कर सकेंगे-

अभी तक तो डिब्बा बंद दाल चावल, उपमा, पोहा आदि जैसे व्यंजन ही ट्रेनों मिल रहे हैं. यह सभी यात्रियों को रास नहीं आता, क्योंकि लोग ट्रेन में फुल मील खाने के आदि रहे हैं. अब वे चाहें तो तो डोसा सांभर या फिर मुर्ग मलाई या तंदूरी परांठा और शाही पनीर, पसंदीदा कुछ भी आर्डर कर सकेंगे।

Railway : Good news
Railway : Good news

क्या है ई-कैटरिंग सेवा-

ई कैटरिंग सेवा के तहत यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट (IRCTC Website) या मोबाइल ऐप से भोजन का आर्डर करते हैं. उसमें मेन्यू उसी तरह से दिखता है, जैसे कि किसी रेस्टोरेंट में आप देखते हैं. आप जैसे ही अपने ट्रेन में बर्थ या सीट की सूचना उसमें भरते हैं, बता दिया जाता है कि फलाने स्टेशन पर आपको खाना आपकी सीट पर ही डिलीवर हो जाएगा।

Railway : Good news
Railway : Good news

इस महीने से शुरू हो जाएगी सेवा-

रेल मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार आईआरसीटीसी इसी महीने के अंत तक ई-कैटरिंग सर्विस शुरू कर देगी. अभी भी कोरोना खत्म नहीं हुआ है, इसलिए ई कैटरिंग शुरू करने के लिए रेलवे बोर्ड की तरफ से सख्त दिशा निर्देश मिले हैं. इनमें कामकाज के दौरान कई बार रेस्तरां के कर्मचारियों और डिलीवरी कर्मियों की थर्मल स्कैनिंग, नियमित अंतराल पर रसोई की सफाई, रेस्तरां के कर्मचारियों और डिलीवरी कर्मियों द्वारा सुरक्षात्मक फेस मास्क या फेस शील्ड का उपयोग शामिल है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *