Quad Summit: पहली बार मंच साझा कर रहें हैं बाइडेन और पीएम मोदी

Quad Summit
Quad Summit

नई दिल्लीः QUAD की होने वाली बैठक पर आज हर देश की नजर है। इस बैठक को लेकर कई अंदाज़े लगाए जा रहे हैं. QUAD की होने वाली इस बैठक की खास बात ये है की इसमें जो बाइडेन और पाीएम मोदी पहली बार एक मंच पर साथ नजर आएंगे. इस बैठक में दुनिया के चार देशों के नेता कोरोना महामारी के दौर में वैक्सीन लोगों तक कैसे पहुंचे और जलवायु परिवर्तन समेत कई दूसरे मुद्दों पर पर चर्चा करने वाले हैं।

Quad meeting
Quad meeting

बाइडेन और मोदी का पहला सम्मेलन-

बता दें की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापानी प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा डिजिटल तरीके से आयोजित होने वाले सम्मेलन में भाग लेंगे। तो वहीं भारत के लोग इस बात को लेकर काफी उत्साहित हैं की अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन और पीएम मोदी पहली बार किसी सम्मलेन में मिलने जा रहे हैं, जिससे दोनों देशों के रिश्तों के अधिक मजबूत होने की उम्मीद है और साथ कई आर्थिक मुद्दों पर भी बात होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

भारत एक महत्वपूर्ण साझेदार-

बाइडेन प्रशासन की ओर से पहले भी कहा जा चुका है कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सभी चुनौतियों को देखते हुए भारत एक महत्वपूर्ण साझेदार है। इस बैठक से पहले अमेरिकी विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकन ने कहा कि मुझे और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को उम्मीद है कि शिखर सम्मेलन में टीके को लेकर कोई निष्कर्ष निकलकर आयेगा।

कोरोना वैक्सीन का अहम मुद्दा-

कोरोना वैक्सीन के मामले में भारत दुनिया के कई देशों से काफी आगे है। भारत अपने पड़ोसी देशों के साथ ही साथ दूसरे देशों को भी टीके की सप्लाई कर रहा है। पीएम मोदी की ओर से पहले ही स्पष्ट किया जा चुका है कि वो दूसरे देशों को कोरोना से निपटने में पूरी मदद करेंगे। चार देशों की होने वाली बैठक में कोरोना वैक्सीन का उत्पादन और वितरण बड़ा मुद्दा होगा। इसमें भारत एक बड़ी जिम्मेदारी निभा सकता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *