उत्तर प्रदेश में आज शुरू पोलियो अभियान, 3 करोड़ से अधिक बच्चों को दी जाएगी ड्राप

pulse polio
pulse polio

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश में 31 जनवरी यानि आज से पोलियो अभियान शुरू हो रहा है. ‘दो बूंद जिंदगी’ की शुरूआत CM Yogi खुद करेंगे। बता दें की 3 करोड़ 40 लाख बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाई जाएगी। और एक फरवरी से घर-घर पल्स पोलियो अभियान चलाया जाएगा। कलेक्ट्रेट सभागार में शनिवार को जिला टास्क फोर्स की बैठक जिला अधिकारी की अध्यक्षता में हुई।

pulse polio
pulse polio

पोलियो बूथ के लिए खुलेंगे स्कूल-

जिलाधिकारी ने बताया कि पल्स पोलियो का बूथ डे 31 जनवरी से होगा। एक से तीन फरवरी, छह व सात फरवरी को घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलवाई जाएगी। चार व पांच फरवरी को कोविड वैक्सीनेशन का टीकाकरण होगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन स्कूलों में रविवार को पोलियो बूथ लगेगा, वे स्कूल खोले जाएंगे। पर्यवेक्षण कार्य में सुधार लाया जाए। बूथ डे पर ज्यादा से ज्यादा बच्चों को बूथ पर लाकर पोलियो की दवा पिलवाई जायगी ।

pulse polio
pulse polio

बता दें की बैठक में मुख्य विकास अधिकारी संदीप कुमार, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पीके सिंह, डॉ. उदय प्रताप, डॉ. सुरेंद्र शाही, जिला सूचना अधिकारी प्रशांत अवस्थी, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी राज कुमार, जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुजीत वर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी राज कपूर आदि मौजूद रहे।

झुग्गी-झोपड़ी तक पहुंचेगी टीम-

इस अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए निजी अस्पताल व नर्सिंग होम की मदद भी ली जा रही है।अभियान के तहत जिले के पहुंच विहीन दूरस्थ क्षेत्रों, झुग्गी-झोपड़ी, मलिन बस्ती, ईट भट्ठा, अस्थाई बसाहटों आदि क्षेत्रों के बच्चों को भी पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। दरअसल पिछले साल आखिरी बार 17 जनवरी को बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई थी। कोरोना संक्रमण की वजह से  सितंबर में होने वाला अभियान स्थगित कर दिया गया था

Leave a comment

Your email address will not be published.