खुशखबरी : डाक विभाग में निकलीं बम्पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

सरकरी नौकरी2021
सरकरी नौकरी2021

नई दिल्ली : सरकारी विभागों द्वारा अधिसूचना जारी कर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। उन विभागों के जरिये बताएंगे कि कहां, कब और किस समय सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका लोगो के लिए इंतजार कर रहा है। पदों की जानकारी के साथ-साथ आपको नोटिफिकेशन लिंक की भी जानकारी मिलेगी।

सरकरी नौकरी की तारीख और आवेदन कैसे करे :

उत्तर मध्य रेलवे के अपरेंटिस पदों पर आवेदन
उत्तर मध्य रेलवे के अपरेंटिस पदों के लिए अभ्यर्थी को 10वीं कक्षा की परीक्षा या मान्यता प्राप्त बोर्ड से उसके समकक्ष परीक्षा 10+2 परीक्षा प्रणाली के तहत न्यूनतम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। उसके साथ ही संबंधित ट्रेड़ में आईटीआई डिप्लोमा होना जरूरी है। वही आवेदक की उम्र 17 मार्च, 2021 को न्यूनतम आयु 15 वर्ष से कम न हो और अधिकतम 24 वर्ष से अधिक न हो।

उत्तर मध्य रेलवे ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट ncr.indianrailways.gov.in पर 17 मार्च, 2021 से ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करना शुरू कर दिया है। यहां फिटर, वेल्डर, मैकेनिक, कारपेंटर और इलेक्ट्रीशियन ट्रेड्स के लिए कुल 480 अपरेंटिस पदों पर रिक्तियां निकाली गईं हैं। ध्यान रहे ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 16 अप्रैल, 2021 होगी।

उत्तर मध्य रेलवे के डीआरएम झांसी कार्यालय की ओर से अपरेंटिस के 480 रिक्त पदों के लिए भर्ती निकाली गई है। उसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। रेलवे में अपरेंटिस की इस भर्ती के लिए, उम्मीदवारों को कोई लिखित परीक्षा या साक्षात्कार नहीं देना होगा। आवेदकों के चयन के लिए एक मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। फिर उसी मेरिट सूची के जरिए योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। रिक्त पदों पर सीधी भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे।

1421 पदों पर भर्ती

टीआरसीए स्लैब में 5 घंटे / स्तर 2 के लिए न्यूनतम टीआरसीए
ब्रांच पोस्ट मास्टर : 14,500 रुपए प्रतिमाह
एबीपीएम / डाक सेवक:  12,000 रुपए प्रतिमाह

1421 पदों पर दसवीं पास कर सकते हैं आवेदन

ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आवेदन करने वाला अभ्यर्थी किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड द्वारा आयोजित गणित, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी में 10वीं कक्षा में पास होना चाहिए, उसके साथ ही उम्मीदवारों को वहां की स्थानीय भाषा का ज्ञान होना भी जरूरी है। उन सभी पदों पर चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। जहां मेरिट लिस्ट दसवीं में प्राप्त अंकों के आधार पर की जाएगी ।

ग्रामीण डाक सेवक के 1421 पदों पर भर्ती

भारतीय डाक ने केरल पोस्टल सर्कल के लिए ग्रामीण डाक सेवक के 1421 पदों पर अधिसूचना जारी कर आवेदन आमंत्रित किए हैं। उन सभी पदों के भर्ती प्रक्रिया के तहत कालीकट, कन्ननोर, कासरगोड, मंजेरी, ओट्टापलम, पालघाट, थलसेरी, तिरूर, वडकारा, एलेप्पी, अलवे, चेंकेरी, एर्नाकुलम, इडुक्की, इरिंजालकुडा, कोट्टायम, मेवलिकारा, त्रिचूर, त्रिरूबल्ला, त्रिवेंद्रम उत्तर और त्रिवेंद्रम दक्षिण क्षेत्र के साथ ही केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप में रिक्त कुल 1421 पदों को भरा जाएगा।

Uttar Pradesh: मासूम बच्चियों से मदरसे में करता था दरिंदगी, अब हुई उम्रकैद

टैक्स इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती

स्टेट टैक्स इंस्पेक्टर के 243 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। वहीं, उम्मीदवारों की आयु 20 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आवेदकों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा।

ग्रामीण डाक सेवक, टैक्स इंस्पेक्टर के 1664 पदों पर भर्ती

गुजरात लोक सेवा आयोग ने स्टेट टैक्स इंस्पेक्टर (क्लास-3) के पदों पर आवेदन आमंत्रित किए है। साथ ही इन पदों पर भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। जीपीएससी ने योग्य अभ्यर्थियों से तीसरी श्रेणी के स्टेट टैक्स इंस्पेक्टर के 243 पदों पर आवेदन मंगवाए हैं। आपको बता दें कि स्टेट टैक्स इंस्पेक्टर के 243 पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2021 निर्धारित की गई है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *