Kisan Andolan : पुलिस से डरे टिकैत, बिना पौधारोपण बैरंग लौटे

police-kept-watch-on-soil-tikait-took-uturn
police-kept-watch-on-soil-tikait-took-uturn

नई दिल्ली : यूपी गेट पर दिल्ली से आने वाली सर्विस लेन पर शनिवार को प्रदर्शनकारी फूलों के पौधे नहीं रोप सके। जिस स्थान पर प्रदर्शनकारियों ने शुक्रवार को मिट्टी डाली थी वहां पुलिस ने दोनों ओर बैरिकेड लगा दिए। बैरिकेड लगे होने के बावजूद भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत औपचारिकता निभाने के लिए उस ओर गए, लेकिन जैसे ही पुलिस के जवानों ने उन्हें टोका तो वे उन्हें प्रणाम कर मंच की ओर लौट गए। उसके बाद प्रदर्शनकारियों ने फुटपाथ के किनारे स्थित खाली जमीन पर मिट्टी डालकर प्रतीकात्मक रूप से गन्ने रोपे।

police-kept-watch-on-soil-tikait-took-uturn
police-kept-watch-on-soil-tikait-took-uturn

पुलिस ने जमीन को लिया कब्जे में

प्रदर्शनकारी बागपत, मुजफ्फरनगर, शामली, पंजाब और उत्तराखंड के विभिन्न जिलों से यहां खेतों से मिट्टी लेकर आए हैं। उन्होंने शुक्रवार को दिल्ली से आने वाली सर्विस लेन पर उस जगह मिट्टी डाली जहां पुलिस ने टायर किलर लगाए थे। एक दो किसानों ने उस मिट्टी पर पौधे रोप दिए थे। शनिवार सुबह ही दिल्ली पुलिस ने उस हिस्से को अपने कब्जे में ले लिया। मिट्टी के आगे बैरिकेड लगा दिए गए। उस पर पुलिसकर्मी तैनात कर दिए गए। बैरिकेड पर प्रवेश प्रतिबंधित होने का बोर्ड लगा दिया गया।

प्रणाम कर टिकैत लौटे वापस-

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत शनिवार दोपहर करीब 12:30 बजे बैरिकेड की ओर बढ़े। उन्होंने बैरिकेड पर तैनात पुलिसकर्मियों से मिट्टी तक जाने और पौधा लगाने के लिए पूछते हुए औपचारिकता पूरी की। पुलिसकर्मियों ने इन्कार कर दिया, तो उन्होंने मिट्टी पर झंडा लगाने की बात की। पुलिसकर्मियों ने कहा कि झंडा तो पहले से ही लगा है। इस पर वे मिट्टी और पुलिसकर्मियों को प्रणाम करते हुए लौट गए। उन्होंने कहा कि खेत की मिट्टी की रक्षा अब जवान कर रहा है।

इससे अब खेत सुरक्षित है। खेत पर कोई कब्जा नहीं कर पाएगा। किसान खेत पर हल चलाएगा और जवान उसकी रक्षा करेगा। उसके बाद वह मंच की ओर लौट गए। हालांकि, वहां तैनात कुछ पुलिसकर्मी चर्चा करते दिखे कि यह राकेश टिकैत का पब्लिसिटी स्टंट था।

Leave a comment

Your email address will not be published.