AMU में बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जो देश का है, वो हर देशवासी का है

PM modi in AMU today
PM modi in AMU today

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के शताब्दी कार्यक्रम को संबोधित किया. बता दें की पीएम के संबोधन से पहले AMU के पूर्व छात्र नेता नदीम अंसारी समेत अन्य कुछ छात्रों ने पीएम को चिट्ठी लिख कर कई मांगें रखी थी. छात्रों द्वारा यूनिवर्सिटी के ऐड बढ़ाने, यूपी सरकार द्वारा ली गई जमीन वापस दिलवाने, और यूनिवर्सिटी का अल्पसंख्यक दर्जा बहाल करने जैसी मांगें रखी गई थीं।

PM modi in AMU today
PM modi in AMU today

AMU में दिखता है मिनी इंडिया-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने संबोधन में कहा कि, AMU की दीवारों में देश का इतिहास है, यहां से पढ़ने वाले छात्र दुनिया में देश का नाम रोशन कर रहे हैं. पीएम ने बताया कि, AMU के चांसलर ने उन्हें कुछ दिन पहले चिट्ठी लिख कोरोना वैक्सीन के मिशन के दौरान हर संभव मदद का भरोसा दिया था. उन्होंने ये भी कहा की AMU में एक मिनी इंडिया है, यहां उर्दू-हिन्दी-अरबी-संस्कृत सब पढ़ाई जाती है।

PM modi in AMU today
PM modi in AMU today

AMU में श्रेष्ठ भारत की अच्छी तस्वीर-

साथ ही पीएम बोले कि यहां की लाइब्रेरी में कुरान है, तो गीता-रामायण के अनुवाद भी हैं. AMU में एक भारत-श्रेष्ठ भारत की अच्छी तस्वीर है. यहां पर इस्लाम को लेकर जो रिसर्च होती है, उससे भारत का इस्लामिक देशों से संबंध अच्छा होता है.और इससे देश को भी लाभ होता है. इसके साथ ही पीएम ने सर सैयद के संदेश को लेकर कहा की, उनका सन्देश ये कहता है कि, हर किसी की सेवा करें, चाहे उसका धर्म या जाति कुछ भी है।

PM modi in AMU today
PM modi in AMU today

मुस्लिम बेटियों को मिली मदद-

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ वक्त पहले AMU के एक पूर्व छात्र ने उनसे बात करते हुए बताया. कभी मुस्लिम बेटियों का स्कूल से ड्रॉप आउट रेट 70 फीसदी से अधिक था, कई दशकों से ऐसी ही स्थिति थी. लेकिन स्वच्छ भारत मिशन के बाद अब ये घटकर 30 फीसदी तक रह गया है. पीएम ने कहा कि AMU में भी अब 35 फीसदी तक मुस्लिम बेटियां पढ़ रही हैं. इसकी फाउंडर चांसलर की जिम्मेदारी बेगम सुल्तान ने संभाली थी. पीएम बोले कि अगर महिला शिक्षित होती है, तो पूरी पीढ़ी शिक्षित हो जाती है।

PM modi in AMU today
PM modi in AMU today

छात्रों को दिये टास्क-

इसके बाद पीएम मोदी ने कहा कि, AMU के सौ साल पूरे हो रहे हैं, ऐसे में सौ हॉस्टल के छात्र कुछ रिसर्च करें. आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर ऐसे स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में रिसर्च करें, जिनके बारे में अबतक काफी कम लोग जानते हैं. इनमें 75 आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी, 25 महिला स्वतंत्रता सेनानी के बारे में जानकारी इकट्ठा करें।

Leave a comment

Your email address will not be published.