PM Modi Corona Vaccine: पीएम मोदी ने एम्स में लगवाई कोरोना वैक्सीन। आज से 60 वर्ष के सीनियर सिटीजन्स को लगेगा टीका

PM Modi Corona Vaccine
PM Modi Corona Vaccine

नई दिल्‍ली: PM Modi Corona Vaccine : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्‍ली एम्‍स अस्‍पताल में कोरोना वायरस की पहली खुराक ले ली है। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म पर इसकी जानकारी दी। उन्‍होंने ट्वीट किया, ‘मैंने एम्‍स में COVID-19 वैक्सीन की अपनी पहली खुराक ली। उल्लेखनीय है कि कैसे हमारे डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने कोरोना महामारी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को मजबूत करने के लिए काम किया है। मैं उन सभी से अपील करता हूं, जो वैक्सीन लेने के लिए योग्य हैं, वे इसे जरूर लें। आइए, हम सब साथ मिलकर भारत को COVID-19 मुक्त बनाएं।’

PM Modi Corona Vaccine: पीएम मोदी ने भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सिन’ वैक्‍सीन लगवाई है। बता दें कि कोवैक्सिन नामक टीके को भारत बायोटेक ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद और राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान के साथ मिलकर विकसित किया है।

पीएम मोदी खुद सुबह-सुबह एम्स पहुंच कर कोरोना वैक्सीन की खुराक लगवाई। आपको बता दें आज से देश में कोरोना वैक्सीन आम आदमी के लिए खुल गया है। जो भी व्यक्ति 60 साल से अधिक हैं उनको मुफ्त कोरोना वैक्सीन लगेगा।

पुदुचेरी की सिस्टर पी. निवेदा

पुदुचेरी की सिस्टर पी. निवेदा ने पीएम मोदी को COVAXIN (भारत बायोटेक) वैक्‍सीन की खुराक दी। एम्स निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया भी इस मौके पर मौजूद रहे। पीएम मोदी ने कोरोना का टीका लगावाकर कई विपक्षियों को करारा जवाब दिया है। दरअसल, कई विपक्षी दलों के नेता भारत में निर्मित कोरोना वैक्‍सीन पर सवाल उठा रहे थे। कई नेताओं ने तो यहां तक कह दिया था कि पहले प्रधानमंत्री मोदी कोरोना वैक्‍सीन लगवाएं, फिर हम लगाएंगे। ऐसे सभी नेताओं को अब पीएम मोदी ने जवाब दे दिया है। साथ ही पीएम मोदी के कोरोना का टीका लगवाने से आमलोगों में भी कोरोना वैक्‍सीन के प्रति विश्‍वास बढ़ेगा।

PM Modi Corona Vaccine: बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान के तहत आम लोगों को आज से टीका लगना शुरू हो रहा है। आमजनों में 60 साल से अधिक और 45 साल से ज्यादा उम्र के गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोग शामिल होंगे। को-विन 2.0 पोर्टल (Co-WIN 2.0) के साथ ही आरोग्य सेतु पर आज सुबह नौ बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। ऐसे में तेजी से टीकाकरण देश में हो पाएगा।

मुफ्त में टीका लगेगा

PM Modi Corona Vaccine: केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने मुताबिक, आज से कोई भी व्यक्ति किसी भी केंद्र पर कोरोना का टीका लगवा सकता है। सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में टीका लगेगा, निजी अस्पतालों में प्रत्येक खुराक के लिए 250 रुपये देने होंगे। इसमें 150 रुपये टीके के लिए और 100 रुपये सर्विस चार्ज होगा। हालांकि, उम्‍मीद की जा रही थी कि कोरोना वायरस की एक खुराक के लिए इससे कहीं ज्‍यादा खर्च करने होंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published.