अमेरिका ने दी फाइजर वैक्सीन को आपात मंजूरी, जल्द दी जाएगी पहली डोज

Pfizer in US 2020
Pfizer in US 2020

नई दिल्ली : अमेरिकी ड्रग्स विभाग ने फाइजर की कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को इजाजात दे दी है. अमेरिकी नागरिकों को वैक्सीन आज से लगाई जा सकती है. अब अमेरिका भी ब्रिटेन और बहरीन जैसे देशों की श्रेणी में शामिल हो गया, जिसने केरोना वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी दी है, अमेरिका में इस घातक वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया गया है ।

Pfizer in US 2020
Pfizer in US 2020

जैसे ही एफडीए ने फाइजर की कोरोना वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी, वैसे ही राष्टृपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि पूरे देश में 24 घंटे के भीतर वैक्सीन दी जाएगी. ट्रंप ने कहा कि यह बीमारी चीन से आई है लेकिन अब अमेरिका में इसका जल्द खात्मा हो जाएगा. ट्विटर पर एक वीडियो शेयर करते हुए ट्रंप ने कहा, ‘आज देश में चिकित्सा के क्षेत्र में एक चमत्कार हुआ है. हमने 9 माह में सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन तैयार कर ली है. इस वैक्सीन से लाखों लोगों की जिंदगी बचेगी.’ ट्रंप ने कहा कि उन्हें इस बात की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि यह वैक्सीन सभी अमरीकियों को फ्री में उपलब्ध कराई जाएगी. अमेरिका के प्रत्येक राज्य में वैक्सीन भेजी जा रही है. ट्रंप ने कहा कि यह वैक्सीन कोरोना को भगा देगी ।

Pfizer in US 2020
Pfizer in US 2020

बता दें कि अमेरिका में कोरोना महामारी से दो लाख 95 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिकी कंपनी फाइजर और जर्मन कंपनी बायोएनटेक ने संयुक्त रूप से वैक्सीन विकसित की है। कंपनी का दावा है कि उसकी वैक्सीन 95 फीसद कारगर है। इसकी वैक्सीन को ब्रिटेन, बहरीन, सऊदी अरब और कनाडा में मंजूरी मिल चुकी है। ब्रिटेन में गत मंगलवार से बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान शुरू किया गया।

Leave a comment

Your email address will not be published.