Pfizer-BioNTech : कोरोना वैक्सीन को लेकर ब्रिटिश सरकार ने दी ये चेतावनी

Pfizer-BioNTech
Pfizer-BioNTech

नई दिल्ली : कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में हाहाकार मचा रखा है सबकी निगाहें बस वैक्सीन पर टिकी हुई हैं. ऐसे में कोरोना वायरस को मात देने के लिए ब्रिटेन में बड़े स्तर पर वैक्सीन देने का काम शुरू हो गया है. ब्रिटेन में Pfizer-BioNTech की वैक्सीन दी जा रही है, लेकिन शुरुआती दिनों में ही चिंता का विषय सामने आया है. वैक्सीन मिलने के बाद दो लोगों को एलर्जी हुई है, जिसने वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ाई है. अब ब्रिटेन के मेडिकल डिपार्टमेंट ने एक चेतावनी जारी की है और कहा है कि जिस भी व्यक्ति को दवाइयों से रिएक्शन या खाने से होने वाले रिएक्शन की दिक्कत हो, उसे अभी ये वैक्सीन ना दी जाए.

Pfizer-BioNTech
Pfizer-BioNTech

एलर्जी की समस्या आई सामने-

ब्रिटेन में बड़े स्तर पर कोविड वैक्सीन दी जा रही है, लेकिन अबतक दो ही लोगों को एलर्जी की दिक्कत सामने आई है. ब्रिटिश हेल्थ डिपार्टमेंट ने कहा है कि वैक्सीन को हर पैमाने पर परखने के बाद ही मंजूरी दी गई है, ऐसे में सिर्फ दो लोगों के अलावा किसी और को ऐसी दिक्कत नहीं आई है.

वैक्सीन देने वाला पहला देश-

ब्रिटेन दुनिया में कोविड वैक्सीन को मंजूरी देने वाला पहला देश बना है. उसके बाद कुछ अन्य देश भी इस कतार में हैं. अमेरिका में जल्द ही वैक्सीन दी जानी शुरू की जाएगी, हालांकि अमेरिका ने पहले ही साफ कर दिया है कि जिसको दवाइयों से एलर्जी है, उसे अभी वैक्सीन नहीं दी जाएगी. ब्रिटेन में दो केस सामने आने के बाद कनाडा ने भी इस मामले में सतर्कता बरतने की बात कही है.

Pfizer-BioNTech ने दी जानकारी-

Pfizer-BioNTech की ओर से जानकारी दी गई कि वैक्सीन के ट्रायल के दौरान किसी ऐसे व्यक्ति को शामिल नहीं किया गया था, जिसे दवाइयों से एलर्जी होती हो. इसके तहत ब्रिटिश सरकार से मंजूरी भी ली गई थी. हालांकि, एक्सपर्ट का कहना है कि वैक्सीन से हर किसी को एलर्जी होगी, ये सच नहीं है.

Leave a comment

Your email address will not be published.