जानें ऑर्गेनिक फूड के फायदे, ऑर्गेनिक खाना खाएंगे तो दूर रहेंगी ये बीमारियां

Organic Food Benefits
Organic Food Benefits

नई दिल्ली : आज कल लोग अपने हेल्थ को लेकर बहुत सतर्क रहते है लेकिन उन्हें ये समझ नहीं आता की हमे फिट रहने के लिए क्या खाना चाहिए. आमतौर पर ताज़ा फल और सब्ज़ियों को खाने को सेहतमंद डाइट से जोड़ा जाता है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप सेहतमंद खाना खा रहे हैं.

Organic Food Benefits
Organic Food Benefits

इसका सीधा असर हमारे हेल्थ पर होता है. हमारा डाइट सही नहीं होगा तो हम फिट नहीं रह सकते  हेल्थ का सीधा रिश्ता डाइट (Diet) से है. हेल्दी रहने के लिए लोग अब तेजी से ऑर्गेनिक फूड (Organic Food) अपना रहे हैं.

कितना सेहतमंद है ऑर्गेनिक फूड- 

आजकल फल (Fruits) हो या सब्जियां (Vegetables) हर किसी में केमिकल मिला होता है. हर किसी चीज़ में केमिकल मिला होता है, जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. इस खतरे से बचने के लिए लोग ऑर्गेनिक फूड का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. दरअसल किसान भी पैदावार बढ़ाने के लिए खेत में खाद डालते हैं. जो की हर तरह के केमिकल के खाद्य पदार्थों में मिल जाता है. अगर आप ऑर्गेनिक फूड को खाते हैं तो आप इस केमिकल से होने वाले खतरे से बचे रह सकते हैं.

Organic Food Benefits
Organic Food Benefits

ऐसे पहचाने ऑर्गेनिक फूड-

ऑर्गेनिक फूड वो फूड होते हैं, जो बिना केमिकल के होते हैं. इनमें किसी तरह के पेस्टिसाइड्स या रासायनिक खाद इस्तेमाल नहीं होता. इसे जैविक खेती भी कहा जाता है. ऑर्गेनिक फूड में किसी भी प्रकार के रसायन का उपयोग नहीं किया जाता है और ये प्रकृति के संतुलन के साथ उगाए जाते हैं. इसमें विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, आदि जरूरी तत्व मौजूद होते हैं. ऑर्गेनिक फूड आइटम्स सर्टिफाइड होते हैं या छपे होते हैं, इनका स्वाद भी नॉर्मल फूड से थोड़ा अलग होता है.

Organic Food Benefits
Organic Food Benefits

ऑर्गेनिक फूड कई बीमारियो को रखे दूर-

ऑर्गेनिक फूड्स की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि इनका शरीर पर कोई साइड-इफेक्ट नहीं होता है.

केमिकल युक्त फूड्स से पोषक तत्वों की मात्रा ज्यादा होती है, इनमें विटामिन और मिनरल अधिक होते हैं.

ऑर्गेनिक फूड में मौजूद पोषक तत्व दिल की बीमारियों, ब्लड प्रेशर की समस्या, माइग्रेन, मधुमेह और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाव करने में फायदेमंद हो सकते हैं.

इसमें फैट न के बराबर होता है, इससे वजन को कंट्रोल किया जा सकता है.

जैविक आहारों का पूरा फायदा तभी मिल पाता है, जब इनका सेवन सही तरीके से किया जाए. अगर आप इन आहारों को सही तरीके से नहीं पकाते हैं, तो फायदे के बजाय नुकसान हो सकते हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published.