स्वास्थ्य मंत्रालय : बिना स्लॉट बुक किए ही वैक्सीन लगवा सकेंगे 18-44 साल के लोग

corona update
corona update

नई दिल्लीः जब से 18-44 आयु वर्ग के लोगों के लिए वैक्सीनेशन शुरू हुआ है तब से हर दिन हजारों लोग Cowin पोर्टल पर बिना स्लॉट बुक किए ही खाली हाथ लौट रहे हैं। लोगों की इस समस्या को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है। मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि 18-44 आयु वर्ग के लोग अब बिना अप्वाइंटमेंट किसी भी सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर पर रजिस्ट्रेशन और अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं।

देश में कम हो रही है कोरोना की संक्रमण दर, जिलेवार स्थिति जानिए

ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट की जरूरत नहीं

मंत्रालय ने कहा है कि अब 18-44 साल वालों को वैक्सीन लगवाने के लिए ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट लेने की जरूरत नहीं है। यदि आपने पहले से ही रजिस्ट्रेशन करवा लिया है तो अच्छी बात है, वरना आपको वैक्सीनेशन सेंटर पर ही रजिस्ट्रेशन करना होगा और उसके बाद आपको अप्वाइंटमेंट और वैक्सीन मिलेगी।मंत्रालय की ओर से इस संबंध में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित कर दिया है।

Report : कोरोना भी नहीं रोक पा रहा उभरती नई महाशक्ति भारत को

राज्य सरकार पर फैसला

बता दें की अलग-अलग राज्यों के निर्णय के बाद ही वहां ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन और अप्वाइंटमेंट मिल पाएगा। यानी आखिरी फैसला राज्य सरकार के हाथों में है।मंत्रालय की ओर से साफतौर पर कहा गया है कि यह सुविधा फिलहाल केवल सरकारी वैक्सीनेशन केंद्र पर ही उपलब्ध है। बता दें कि अभी तक सिर्फ 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को ही बिना अप्वाइंटमेंट वैक्सीन दिया जा रहा था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *