Noida Traffice : नोएडा में दौड़ेंगे अब तीन रंग के ऑटो, जानिये क्या है कारण

Noida Traffice
Noida Traffice

नई दिल्ली: Noida Traffice: नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने शहर में जाम का सबब बनने वाले आटो रिक्शा संचालन के लिए नए नियम लागू किए हैं। अब ऑटो कलर कोड के हिसाब से तीन जोन में संचालित होंगे। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस ने सर्वे शुरू कर दिया है। प्रत्येक मेट्रो स्टेशन, आटो स्टैंड और मुख्य चौराहों पर जाकर ट्रैफिक पुलिस डाटा एकत्र कर रही है। सर्वे के आधार पर आटो के लिए कलर कोड की व्यवस्था लागू होगी। तीन तरह के कलर कोड के आटो शहर की सड़कों पर चलेंगे। एक कलर मेट्रो स्टेशनों से चलने वाले, दूसरा रिजर्व होकर चलने वाले और तीसरा कलर कोड टेंपो आटो का होगा।

Noida Traffice: अवैध ऑटो की पहचान करना आसान

जिससे अवैध ऑटो की पहचान करना आसान हो जाएगा। परिवहन विभाग से भी पंजीकृत और परमिट धारकों का डाटा मांगा गया है। सर्वे के आधार पर रजिस्टर तैयार किया जा रहा है। इसके बाद परिवहन विभाग से मिले डाटा के आधार पर मिलान होगा। जो आटो अवैध पाए जाएंगे उन्हें काली सूची में डालकर कार्रवाई होगी।

वर्दी पहननी अनिवार्य

दिल्ली की तर्ज पर आटो चालक को वर्दी पहननी होगी। चालकों को आइकार्ड भी जारी किए जाएंगे। जिन पर चालक व मालिक का नाम व मोबाइल नंबर लिखा होगा। बिना वर्दी और आइकार्ड पहने आटो चलाने वालों के चालान काटे जाएंगे। प्रशासन नोएडा को लेकर सचेत है की आम जनता को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, नोएडा के हर मेट्रो में ऑटो रिक्शा वालों की हुजूम लगी रहती है जिससे ट्रैफिक हो जाता है आम लोगों को इससे परेशानी होती है। इसके लिए ही नोएडा ट्रैफिक ने यह नियम शुरू करने जा रही है।

लिखना होगा हेल्पलाइन नंबर

आटो में हेल्पलाइन नंबर व आटो चालक से लेकर मालिक तक की पूरी जानकारी दशाई जाएगी। जिससे कि महिलाएं विपरीत स्थिति में फोन कर सकें। इसके लिए अलग से हेल्प डेस्क बनेगी।

गणेश प्रसाद साहा डीसीपी ट्रैफिक ने कहा की “आटो परिचालन के लिए बेहतर व्यवस्था बनाने के लिए तेजी से कार्य चल रहा है। इसे जल्दी लागू किया जाएगा। इससे लोगों को राहत मिलेगी।”

Leave a comment

Your email address will not be published.