ग्रेटर नोएडा वेस्ट में अब जल्दी खत्म होगा मेट्रो का इंतजार

noida tender for expansion of aqua line
noida tender for expansion of aqua line

नई दिल्ली : कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया में कार्य की रफ्तार को धीमा कर दिया है ऐसे में विकास कार्यों की पटरी को लाइन पर लाने के लिए नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन ने एक्वा लाइन के ग्रेटर नोएडा वेस्ट में विस्तार के लिए टेंडर जारी किया है, एक्वा लाइन मेट्रो का विस्तार ग्रेटर नोएडा सेक्टर-2 तक होगा। सके लिए पांच एलिवेटेड स्टेशनों का निर्माण होगा। परियोजना को दो वर्ष में पूरा करने का लक्ष्य है। परियोजना को पूरा करने में करीब 491 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

noida tender for expansion of aqua line
noida tender for expansion of aqua line

पहले भी हुआ था प्रयास-

एक्वा लाइन मेट्रो के विस्तार को मूर्त रूप देने को बनाई योजना को धरातल पर उतारने के लिए पूर्व में प्रयास हुआ था, लेकिन सिर्फ दो एजेंसियों के रूचि दिखाने से कार्य किसी को नहीं दिया गया। इसके बाद कोरोना महामारी से इस परियोजना पर कार्य नहीं हो सका। सितंबर, 2020 में भी इस परियोजना के लिए टेंडर जारी हुए थे।

इन स्टेशनों तक होगा निर्माण-

एक्वा लाइन मेट्रो का नोएडा में इस समय अंतिम स्टेशन सेक्टर-51 है। यहां से इसका विस्तार करते हुए सेक्टर-122, सेक्टर-123, ग्रेटर नोएडा सेक्टर-4, इकोटेक-12 और ग्रेटर नोएडा सेक्टर-2 तक पांच स्टेशन का निर्माण होगा। तीन दिसंबर को प्री-बिड मीटिग के बाद 18 दिसंबर को परियोजना के ई-टेंडर खोले जाएंगे। एक्वा लाइन के विस्तार की ये परियोजना दो चरण में पूरा होगी। पहले चरण में 9.6 किलोमीटर लंबाई में पांच स्टेशनों का निर्माण होगा। दो वर्ष में इस कार्य को पूरा करने का लक्ष्य तय है। दूसरे चरण में परियोजना को पूरा करने के लिए इस कारीडोर की लंबाई को 14.95 किलोमीटर तक बढ़ाया जाएगा। प्रस्तावित पांच स्टेशनों के बाद चार और स्टेशनों का निर्माण होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.