देश के सबसे प्रदूषित शहर नोएडा और ग्रेटर नोएडा

noida pollution news
noida pollution news

नई दिलली: प्रदूषण के सभी रिकॉर्ड को तोड़ते हुए बृहस्पतिवार को नोए़डा व  ग्रेटर नोएडा देश के सबसे प्रदूषित शहर रहे. उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार शाम 4 बजे तक ग्रेटर नॉएडा का एक्यूआई 448 और नॉएडा का 441 दर्ज़ किया गया है. उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार 25 दिसंबर को प्रदूषण के स्तर पर में थोड़ी सुधार होने की संभावना है, लेकिन हवा बेहद खराब श्रेणी में उच्चतम स्तर पर बनी रहेगी. वहीं, पश्चिम की तरफ से चलने वाली हवा की रफ्तार महज चार से आठ किलोमीटर प्रति घंटे रही. इस वजह से नोए़डा वातावारण में प्रदूषक कणों की मात्रा बढ़ गई और एयर इंडेक्स 448 पहुंच गया.

noida pollution news
noida pollution news

इससे पहले बुधवार को एयर इंडेक्स में बढ़ोत्तरी होने से प्रदूषण का स्तर बढ़ गया, इस वजह से हवा की गुणवत्ता लगातार दो दिनों से गंभीर श्रेणी में बनी हुई है. एक दिन पहले ग्रेटर नोएडा का एयर इंडेक्स 450 तक पहुंच रहा है. उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार गुरुग्राम को छोड़कर दिल्ली सहित एनसीआर के अन्य सभी प्रमुख शहरों में एयर इंडेक्स में बढ़ोतरी हुई और हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई है. इसका कारण यह है कि हवा की गति बहुत कम रहेगी, दिसंबर के अंतिम सप्ताह में प्रदूषण के और भी अधिक बढ़ने की संभावना है.

noida pollution news
noida pollution news 

मास्क लगाना है बहुत जरुरी-

जिला अस्पताल की डॉ. रेनू अग्रवाल ने बताया की प्रदूषण से बचने का इस समय एक मात्र उपाय मास्क है. दूसरी और एनसीआर मई ठण्ड से थोड़ी राहत मिली है, अधिकतम तापमान 22 डिग्री और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विषेशज्ञ ने बताया कि अगले तीन दिनों तक हवा धीमी चलेगी, इससे ठण्ड कम होगी लेकिन वायु प्रदषूण बढ़ेगा.

 

Leave a comment

Your email address will not be published.