Noida Metro: Delhi से जेवर एयरपोर्ट के बीच जल्द दौड़ेगी फास्ट मेट्रो ट्रेन

Noida Metro

नई दिल्ली (Noida Metro): अब यूपी के लोग नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का सफर मेट्रो ट्रेन के जरिये भी कर सकते है। वह भी दिल्ली से। बता दें की ये मेट्रो उत्तर प्रदेश के जेवर इलाके में बनाये जा रहे है। इससे दिल्ली, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के शहरों के हजारों लोग रोजाना लाभान्वित होगें। इस प्रस्ताव पर तेजी से काम हो रहा है। यह योजना अगर सफल होती है तो ग्रेटर नोएडा के निवासी तो सिर्फ 25 मिनट में ही जेवर स्थित नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंच सकेंगे। दिल्ली मेट्रो रेल निगम की मानें तो नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को नॉलेज पार्क- II के साथ ग्रेटर नोएडा और एनसीआर के अन्य हिस्सों से जोड़ने के लिए तीन विकल्पों मेट्रो लाइट, मेट्रो नियो और मेट्रो एक्सप्रेस को लेकर मूल्याकंन में लगा हुआ है। इस बाबत DMRC ने 2019 का प्रस्ताव खारिज होने के बाद ताजा रिपोर्ट मांगी थी।

Noida Metro

दिल्ली मेट्रो की अनोखी पहल, यात्रियों को स्टेशन तक के लिए ई-रिक्शा की सुविधा

25 स्टेशनों का प्रस्ताव दिया गया

इसके तहत 35.6 किलोमीटर का सफर तय करने के लिए डीपीआर में रूट में 25 मेट्रो स्टेशनों का प्रस्ताव दिया गया था। अधिकारियों का कहना है कि नए प्लान के मुताबिक, मेट्रो ट्रेन की रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटा होगा और ग्रेटर नोएडा से सिर्फ 25 मिनट का सफर तय कर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचा जा सकेगा। इस योजना में बड़ा हिस्सा यानी 32.3 किलोमीटर एलिवेटिड होगा। शिवाजी पार्क मेट्रो स्टेशन से ग्रेटर नोएडा में नॉलेज पार्क-2 तक फास्ट मेट्रो लाने के लिए नया कॉरिडोर बनाए जाने का प्रस्ताव है।

शिवाजी स्टेडियम तक फास्ट मेट्रो ट्रेन चलाने का प्रस्ताव

इस प्रोजेक्ट के अनुसार, जेवर एयरपोर्ट से दिल्ली के शिवाजी स्टेडियम तक फास्ट मेट्रो ट्रेन चलाने का है, जिससे दिल्ली की तरफ से एयरपोर्ट आने वाले पैसेंजर आसानी से कम वक्त में पहुंचकर अपनी फ्लाइट पकड़ सकें। यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण और दिल्ली मेट्रो रेल निगम की प्राथमिकता भी यही है कि एनसीआर के अन्य हिस्सों से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को कनेक्टिविटी प्रदान की जाए, वह भी ऐसी हो कि लोग कम समय में गंतव्य तक पहुंच सकें।

कांग्रेस सांसद अखिलेश प्रताप सिंह ने जनतंत्र टीवी से करी खास बातचीत।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *