विश्वविद्यालय की कुलपति पहुंची मस्जिद, कम कराई लाउडस्पीकर की आवाज

no loudspeaker for azaan
no loudspeaker for azaan

नई दिल्ली। सिविल लाइंस में स्थित मस्जिद से होने वाली अजान की आवाज तेज होने को लेकर इलाहाबाद विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव के आपत्ति जताने के बाद पुलिस ने मस्जिद पहुंचकर लाउडस्पीकर की आवाज को कम करा दिया है।

no loudspeaker for azaan
no loudspeaker for azaan

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश

आपको बता दें की मस्जिद की देखरेख करने वाले मोहम्मद कलीम का कहना है कि थाने का एक दरोगा आया था जिस ने बताया कि अजान के दौरान लाउड स्पीकर की आवाज तेज होने के चलते आसपास के लोगों को परेशानी होती है। जिस के बाद आवाज को धीमी करा दिया गया। तो वही इस पुरे मामले को लेकर हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट का निर्देश है कि रात 10:00 से सुबह 6:00 तक किसी तरह का ध्वनि प्रदूषण ना हो। निर्धारित डेसिबल से ज्यादा की ध्वनि वाले यंत्रों का प्रयोग न किया जाए।

जम्मू कश्मीर की मस्जिद में मौलवी बनकर छिपा था रोहिंग्या, नोएडा और उन्नाव से भी दो गिरफ्तार

जिलाधिकारी को पत्र 

कुलपति की ओर से जिलाधिकारी को लिखा गया पत्र का विषय है, प्रयागराज में ध्वनि प्रदूषण। कुलपति ने अपने पत्र में लिखा था कि प्रतिदिन सुबह 5.30 बजे के असपास उनके घर के निकट स्थित मस्जिद से आने वाली अजान की तेज आवाज से उनकी नींद खराब हो जाती है। हालंकि उन्होंने अपने पत्र में यह भी साफ़ किया था कि वह किसी भी धर्म, जाति या संप्रदाय के खिलाफ नहीं हैं।

no loudspeaker for azaan
no loudspeaker for azaan

जल्द हो कार्रवाई 

कुलपति ने अपने पत्र में ये भी आगे लिखा था कि यहां तक ईद में सुबह चार बजे सहरी की घोषणा की जाती है। इसके कारण भी आसपास के लोगों को समस्या होती है। कुलपति ने डीएम से अपेक्षा की थी कि वह जल्द ही इस पर कोई कार्रवाई करेंगे ताकि शांति कायम हो सके और अजान की तेज आवाज से परेशान लोगों को राहत मिल सके।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *