नीतीश कुमार ने दिया इस्तीफा, 15 नवंबर को होगा नए CM का ऐलान

Nitish Kumar Resign
Nitish Kumar Resign

नई दिल्ली :  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार  ने राज्यपाल फागू चौहान  को अपना इस्तीफा सौंप दिया है और 16वीं विधान सभा को भंग करने की सिफारिश की है, बिहार विधान सभा चुनाव के नतीजे आने के बाद नए मुख्यमंत्री को लेकर चर्चा तेजी से हो रही है. इस बीच मौजूदा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्यपाल फागू चौहान  को अपना इस्तीफा सौंप दिया है और बिहार की 16वीं विधान सभा को भंग करने की सिफारिश की है । कुमार ने कहा कि इन औपचारिकताओं को नई सरकार के गठन से पहले पूरा किया जाना है. कैबिनेट की सिफारिशों को राज्यपाल को सौंपा जाएगा और इसके बाद नई सरकार के गठन के लिये आगे कदम उठाया जाएगा ।

Nitish Kumar Resign
Nitish Kumar Resign

राज्यपाल ने इस्तीफा किया स्वीकार

राज्यपाल फागू चौहान ने नीतीश कुमार का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और नई सरकार के गठन तक पद संभालने के लिए कहा है. नई सरकार के गठन तक, नीतीश कुमार बिहार के कार्यवाहक मुख्यमंत्री रहेंगे ।

15 नवंबर को होगा नए मुख्यमंत्री का फैसला

एनडीए (NDA) विधायक दल की एक संयुक्त बैठक 15 नवंबर (रविवार) को पटना में आयोजित होगी, जिसमें नए नेता का चुनाव किया जाएगा. बताया जा रहा है कि बैठक में नीतीश कुमार को ही एनडीए के नेता के रूप में चुना जाएगा और वह सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बनेंगे. बिहार में एनडीए में बीजेपी (BJP), जेडीयू (JDU) हम (HAM) और वीआईपी (VIP) चार पार्टियां शामिल हैं ।

Nitish Kumar Resign
Nitish Kumar Resign

भाजपा की ओर से उपमुख्यमंत्री पद के लिये आरएसएस में जुड़े नेता कामेश्वर चौपाल का नाम चर्चा में है. चौपाल दलित समुदाय से आते हैं और वे 1990 में अयोध्या में राम जन्मभूमि में आधारशिला रखने के लिये चर्चित रहे हैं. गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव में राजग को 125 सीटें प्राप्त हुई है जो बहुमत के आंकड़े से तीन सीट अधिक है. इस बीच चकाई से निर्दलीय विधायक सुमित सिंह ने आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की और उन्हें अपना समर्थन दिया. सिंह के पिता नरेंद्र सिंह राज्य के पूर्व मंत्री रहे हैं और जमुई जिले के प्रभावशाली राजपूत नेता माने जाते हैं ।

Leave a comment

Your email address will not be published.