अगर आप New Year का जश्‍न मनाने मनाली जा रहे हैं तो रखें इन बातों का ध्यान!

New Year Manali Traffic Updates
New Year Manali Traffic Updates

दिल्ली: अगर आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ नववर्ष में बर्फ और पहाड़ों के शहर मनाली जाने का कोई प्लान है तो इससे पहले आप वहां का ट्रैफिक Traffic जान लेना चाहिए। आपको पुलिस के दिशा निर्देशों का पालन करना होगा। पुलिस की इन गाइडलाइन पर अमल करते हैं तो ट्रैफिक जाम में नहीं फंसेंगे और पर्यटन स्थलों में भी घूमने का आनंद उठा सकेंगे। ग्रीन टैक्स बैरियर और मनाली वैली ब्रिज के बीच ट्रैफिक डगमगा गया है। वाहनों की बढ़ी संख्या को देखते हुए अटल टनल की ओर 500 और 1,000 के बैच में वाहनों को भेजा जाएगा। पहले जत्थे के अटल टनल में पहुंचने के बाद ही वाहनों के दूसरे जत्थे को मनाली से भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ें- New Year 2021: Noida, ग्रेटर नोएडा में नए साल को लेकर बंदिशे, सोसायटियों में लेनी होगी परमिशन

नो ओवरटेकिंग जोन-

पलचान से अटल सुरंग को “नो ओवरटेकिंग जोन” घोषित किया गया है। पुलिस की कड़ी कार्रवाई से बचने के लिए इस स्थान पर कोई भी वाहन चालक ओवरटेक न करे। सोलंग से अटल टनल साउथ पोर्टल तक कोई भी वाहन यू-टर्न नहीं ले सकता है।

New Year Manali Traffic Updates
New Year Manali Traffic Updates

अटल सुरंग के लिए सोलंग से निकलने वाले वाहन को सुरंग के दक्षिण पोर्टल तक आना होगा। कोई भी वाहन आधे रास्ते से वापस नहीं होगा। साउथ पोर्टल पर पर्यटकों के पास सुरंग को पार करने या यू-टर्न लेने का विकल्प होगा। सुरंग के अंदर भी वाहनों को रोकना पड़ सकता है। उस समय किसी भी पर्यटक को गाड़ी से बाहर उतरने की अनुमति नही होगी। हालात के हिसाब से आगे भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ें- New Year 2021: 1 जनवरी से बदल जाएंगे यह 5 नियम, लोगों पर पड़ेगा खास प्रभाव

मानने होंगे पुलिस के निर्देश-

सोलंग नाला में पर्यटक वाहनों को नियंत्रित किया जाएगा। यहां पर वाहन चालकों को पुलिस के निर्देश मानने होंगे। निर्देश हालात की हिसाब से बदलते रहेंगे। पर्यटक पलचान और अटल सुरंग के बीच कहीं भी वाहन नहीं खड़ा कर सकते। हालांकि, अगर पर्याप्त जगह है, तो सड़क के किनारे पार्किंग को कुछ समय के लिए अनुमति दी जाएगी। यह नियम आपातकालीन वाहनों पर लागू नहीं होंगे। यातायात और कोविड-19 के दिशा निर्देश के पालन करवाने व पर्यटक सुरक्षा के लिए 130 पुलिस जवान तैनात हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.