New Year 2021: 1 जनवरी से बदल जाएंगे यह 5 नियम, लोगों पर पड़ेगा खास प्रभाव

Rules changing from January 1
Rules changing from January 1

नई दिल्ली:- आपकी जिंदगी से जुड़े हुए कई नियम हैं जो जिनका आप पर खासा प्रभाव पड़ता है. ये नियम 1 जनवरी से बदलने जा रहे हैं. ये नियम चेक भुगतान, LPG सिलेंडर की कीमतों, GST और UPI लेन-देन के भुगतान से जुड़े हुए हैं. इनमें चार पहिया वाहनों के लिए FASTags अनिवार्य होना, चेक भुगतान के लिए एक सकारात्मक वेतन प्रणाली, संपर्क रहित कार्ड लेनदेन की सीमा में वृद्धि शामिल है. हम इस खबर में आपको ऐसे ही बदलाव के बारे में बता रहे हैं जो 1 जनवरी से लागू होने जा रही हैं. यहां पर नियमों के बारे में बताया जा रहा है, जो 1 जनवरी 2021 से बदल जाएंगे और आपके रोजमर्रा की जिंदगी पर असर डालेंगे.

Rules changing from January 1

1. चेक भुगतान के नियम: 

बैंकिंग धोखाधड़ी से बचने के लिए, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कुछ महीने पहले चेक के लिए ‘सकारात्मक भुगतान सिस्टम’ शुरू करने का निर्णय लिया था, जिसके तहत 50,000 रुपये से अधिक के भुगतान के लिए प्रमुख विवरणों की पुन: पुष्टि की आवश्यकता हो सकती है. सकारात्मक भुगतान प्रणाली का यह चेक भुगतान नियम 1 जनवरी 2021 से लागू होगा. खाता धारक के विवेक पर इस सुविधा का लाभ उठाने के बाद, बैंक 5 लाख और उससे अधिक की राशि के लिए चेक के मामले में इसे अनिवार्य बनाने पर विचार कर सकते हैं.

Rules changing from January 1

2. कांटैक्टलेस कार्ड लेनदेन की सीमा:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा है कि कार्ड और UPI के माध्यम से आवर्ती लेनदेन के लिए कांटैक्टलेस कार्ड से लेनदेन और ई-जनादेश की सीमा 1 जनवरी, 2021 से 2,000 रुपये से बढ़ाकर 5,000 रुपये कर दी जाएगी. RBI ने कहा कि इस कदम का लक्ष्य है सुरक्षित और सुरक्षित तरीके से डिजिटल भुगतान अपनाने के लिए किया जा रहा है. विशेष रूप से वर्तमान महामारी के दौरान सुरक्षित और सुरक्षित तरीके से भुगतान करने के लिए ये अच्छी तरह से अनुकूल हैं. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि यह जनादेश और ग्राहकों के विवेक पर निर्भर करेगा.

यह भी पढ़ें- New Year 2021: Noida, ग्रेटर नोएडा में नए साल को लेकर बंदिशे, सोसायटियों में लेनी होगी परमिशन

3. बढ़ेंगे कारों के दाम: 

बाजार की सबसे अग्रणी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया और महिंद्रा एंड महिंद्रा सहित कई कार कंपनियां अपने वाहनों की कीमतें 1 जनवरी से बढ़ाएंगी. महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम) ने कहा कि वह बढ़ती इनपुट लागत के प्रभाव को आंशिक रूप से कम करने के लिए जनवरी से यात्री और वाणिज्यिक वाहनों की अपनी पूरी श्रृंखला की कीमतों में बढ़ोतरी करेगी.

Rules changing from January 1

4. सभी चार पहिया वाहनों के लिए FASTag:

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 1 जनवरी, 2021 से सभी चार पहिया वाहनों के लिए FASTag अनिवार्य करने के लिए एक अधिसूचना जारी की है. FASTag 1 दिसंबर, 2017 से पहले बेचे जाने वाले M और N श्रेणी के चार पहिया वाहनों के लिए अनिवार्य हो गया है. इसके लिए केंद्रीय मोटर वाहन नियम, 1989 में संशोधन किया गया. मंत्रालय ने 6 नवंबर को इस बारे में एक अधिसूचना जारी की.

Rules changing from January 1

5. GST रिटर्न के नियम बदल जाएंगे:

लगभग 94 लाख छोटे व्यवसाय त्रैमासिक माल और सेवा कर (जीएसटी) रिटर्न फाइलिंग सुविधा के तहत आएंगे. 5 करोड़ रुपये तक की बिक्री वाली इन फर्मों को जनवरी 2021 से नई व्यवस्था में तिमाही में सभी लेनदेन का सारांश दिखाते हुए, केवल चार रिटर्न दाखिल करने होंगे. नया नियम लागू होने के बाद टैक्सपेयर्स को केवल 8 रिटर्न भरने होंगे.

 

Leave a comment

Your email address will not be published.