नोएडा- कोरोना के नए स्ट्रेन से पीड़ित महिला ने सोसायटी में की थी क्रिसमिस पार्टी

ew-strain-found-in-a-woman-who-returned-from-britain
ew-strain-found-in-a-woman-who-returned-from-britain

नई दिल्ली : नए साल का इंतजार अब ख़त्म होने वाला है लोग नए साल की ख़ुशी के लिए पार्टियां ज़रूर करेंगे लेकिन इस बार सभी को कोरोना वायरस का ध्यान ज़रूर रखना है. ब्रिटेन से कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन अब अन्य देशों में भी पहुँच गया है ऐसे में नोएडा स्थित एक सोसायटी निवासी 33 वर्षीय महिला में ब्रिटेन में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई है.

new-strain-found-in-a-woman-who-returned-from-britain
new-strain-found-in-a-woman-who-returned-from-britain

रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद कोरोना का नया स्ट्रेन पता लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने इनका नमूना भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) दिल्ली भेजा था। वहीं दूसरी महिला की आरटी पीसीआर रिपोर्ट नेगेटिव आई है। दोनों महिलाओं का ग्रेटर नोएडा स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) में बने इंटरनेशनल ट्रेवलर वार्ड में उपचार चल रहा है।

सोसायटी में हुई थी क्रिसमस पार्टी-

महिला के संक्रमित मिलने के बावजूद 25 दिसंबर की रात सोसायटी के गार्डन में क्रिसमस पार्टी का आयोजन किया गया था। पार्टी में महिला-पुरुष व बच्चों समेत 100 लोग एकत्र हुए थे। इनमें से अधिकांश ने मास्क तक नहीं लगाया हुआ था। हालांकि संक्रमित महिला व उसके स्वजन पार्टी में शामिल नहीं हुए थे।

ब्रिटेन से 425 लोग लौटे हैं नॉएडा-

25 अक्टूबर और 9 दिसंबर के बाद ब्रिटेन से यात्रा कर लौटे लोगों पर स्वास्थ्य विभाग नजर रखे हुए है। डेढ़ माह में ब्रिटेन से 425 लोग नोएडा लौटे हैं। इनमें 260 लोग 9 दिसंबर के बाद आए। स्वास्थ्य विभाग ने 189 लोगों की आरटी-पीसीआर जांच की थी

कई लोग आये संपर्क में-

कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित महिला के संपर्क में उनके माता-पिता व घर की सहायिका आए हैं। तीनों की आरटी-पीसीआर जांच नेगेटिव आई है। सभी 28 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन किए गए हैं। कंट्रोल रूम के माध्यम से प्रतिदिन इनके स्वास्थ्य की निगरानी की जाती है। लेकिन उसके बाद भी कई लोग उनके संपर्क में आये हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.