किसानों और सरकार के बीच नौवें दौर की बातचीत, राहुल-प्रियंका उतरे सड़कों पर

new-delhi-city-rahul-and-priyanka-can-also-reach-chandgiram-akhada-in-delhi
new-delhi-city-rahul-and-priyanka-can-also-reach-chandgiram-akhada-in-delhi

नई दिल्ली : कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर बैठे किसानों का आंदोलन 51वें दिन भी जारी है। केंद्र सरकार और किसानों के बीच नौवें दौर की वार्ता आज होगी। सुप्रीम कोर्ट की समिति के एक सदस्य के नाम वापस लेने के बाद बातचीत को लेकर असमंजस की स्थिति थी, मगर केंद्रीय कृषिमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने यह साफ करते हुए कहा दोनों पक्षों के बीच वार्ता 15 जनवरी को दोपहर 12 बजे से चल रही है। वहीं, आज कांग्रेस के नेता दिल्ली में आंदोलन कर रहे हैं ।

new-delhi-city-rahul-and-priyanka-can-also-reach-chandgiram-akhada-in-delhi
new-delhi-city-rahul-and-priyanka-can-also-reach-chandgiram-akhada-in-delhi

सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ राहुल गाँधी सड़कों पर-

तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों को रद करने की किसानों की मांग के समर्थन में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा ने चंदगी राम अखाड़े से राजनिवास तक मार्च शुरू कर दिया है। वहीं, दिल्ली पुलिस ने इन्हें रोकने के लिए बेरिकेड पर मोर्चा संभाल लिया है। तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों को रद करने की मांग को लेकर सिंघु बॉर्डर पर चल रहा किसानों का धरना शुक्रवार को 51वें दिन में प्रवेश कर गया। इस बीच कृषि कानूनों के विरोध में प्रदर्शन के लिए प्रदेश कांग्रेस के सैकड़ों कार्यकर्ता चंदगीराम अखाड़े पर इकट्ठा हैं।

कांग्रेस के दिग्गज नेता हैं मौजूद-

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अनिल चौधरी सहित कांग्रेस के तमाम नेता, जिला अध्यक्ष और ब्लॉक स्तरीय नेता भी यहां मौजूद हैं। पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा भी यहां पहुंचीं हैं। यह भी जानकारी सामने आ रही है कि चंदगीराम अखाड़े से राजनिवास की ओर जाने की योजना है, लेकिन 500 मीटर की दूरी पर ही पुलिस ने अवरोधक लगा दिए हैं। वहीं, इससे पहले बृहस्पतिवार को तीनों नए केंद्रीय कृषि कानूनों को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आरोप लगाया था कि केंद्र सरकार किसानों की उपेक्षा नहीं बल्कि उन्हें खत्म करने की साजिश कर रही है। उन्होंने कहा कि नए कानूनों को वास्तव में वापस लिया जाना चाहिए और सरकार इन्हें वापस लेने को मजबूर हो जाएगी।

दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में किसान नेताओं और केंद्र सरकार के बीच नौवें दौर की बैठक शुरू हो गई है। बैठक में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और सोमप्रकाश मौजूद हैं।

राहुल गाँधी ने लगाए आरोप-

राहुल ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि वह कृषि कानूनों के मामले में अपने दो या तीन मित्रों को फायदा पहुंचाने की कोशिश कर रही है। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘वे किसानों की जमीनें और उनकी उपज छीनना चाहते हैं और वे उसे अपने मित्रों को देना चाहते हैं। आप किसानों का दमन कर रहे हैं और मुट्ठी भर उद्योगों की मदद कर रहे हैं।’ प्रधानमंत्री पर कोरोना महामारी के दौरान आम लोगों की मदद नहीं करने का आरोप लगाते हुए राहुल ने पूछा, ‘आप किसके प्रधानमंत्री हैं

Leave a comment

Your email address will not be published.