Nestle के प्रोडक्ट्स का करते हैं इस्तेमाल? तो जरूर जान लें ये रिपोर्ट…

nestle news
nestle news

नई दिल्लीः अगर आप भी शौक से Nestle के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर खास आपके लिए हैं. दरअसल नेस्ले (Nestle) ने स्वीकार किया है कि उसके 60 फीसदी फूड प्रोडक्ट और ड्रिंक्स सेहतमंद नहीं हैं। इनमें Pet food, Baby formula और कॉफी शामिल है। कंपनी के मुताबिक वह अपने प्रोडक्ट्स में न्यूट्रिशनल वैल्यू की जांच कर रही है। उत्पादों की जांच के बाद इसे बनाने का तरीका बदलेंगे।

देश में कोरोना के नए मामलों में भारी गिरावट, यहां जानें ताजा आंकड़े

Nestle प्रोडक्ट्स रेटिंग 3.5

आपको बता दें की Financial times की एक रिपोर्ट के मुताबिक नेस्ले के 37 फीसदी फूड एंड ड्रिंक्स प्रोडक्ट्स की रेटिंग 3.5 है। नेस्ले का यह बयान Internal survey के बाद आया है। यह रेटिंग ऑस्ट्रेलिया के हेल्थ स्टार रेटिंग सिस्टम ने दी है। इस सिस्टम के अनुसार, प्रोडक्ट्स को रेटिंग 1 से 5 तक दी जाती है।नेस्ले के फूड एंड ड्रिंक्स पोर्टफोलियो में 70 फीसदी उत्‍पाद मानकों पर फेल रहे।

nestle news
nestle news

सेहत के लिए नुकसानदायक

गौरतलब है की पूरी दुनिया में Nestle के उत्‍पाद काफी पापुलर हैं। इनमें सबसे ऊपर मैगी (Maggi) का नाम आता है। इसके बाद कॉफी Nescafe है। कंपनी की इंटरनल रिपोर्ट के मुताबिक 60 फीसदी फूड प्रोडक्ट सेहतमंद की श्रेणी में नहीं आते। कंपनी ने कहा कि कुछ प्रोडक्ट ऐसे भी हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदायक थे। लेकिन जब उनमें सुधार किया गया तो वे और खराब हो गए।

चीन ने वुहान लैब में बनाया कोरोना वायरस, एक बार फिर हुआ साबित

पहले भी हुआ है बवाल

बता दें कि Nestle इंडिया की Maggi को लेकर पहले भी बवाल हुआ है। कंपनी ने कोर्ट में कबूल किया था कि मैगी नूडल्‍स में लेड (सीसा) की मात्रा थी। शीर्ष अदालत ने पूर्व में राष्ट्रीय उपभोक्ता वाद निवारण आयोग (NCDRC) में चल रहे इस मामले में कार्यवाही पर 16 दिसंबर 2015 को तब रोक लगा दी थी, जब नेस्ले ने इसे चुनौती दी थी।

Leave a comment

Your email address will not be published.