NEET और JEE मेंस को नहीं किया जाएगा रद, अगले हफ्ते जारी होगा कार्यक्रम

neet and jee mains
STUDENT

नई दिल्लीः कोरोना महामारी के चलते 12वीं की परीक्षाओं को रद करने के बाद अब सरकार के सामने अब नीट और जेईई मेंस जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं को भी रद करने का दबाव बढ़ने लगा है। हालांकि इन सब के बावजूद केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने साफ संकेत दिया है कि नीट और जेईई मेंस की परीक्षाएं रद नहीं होंगी। बल्कि संक्रमण की स्थिति में और सुधार होने के बाद इन्हें तुरंत कराया जाएगा।

देश में अब कोरोना के सबसे कम मामले, मौतों की संख्या भी घटी, जानें

परीक्षाओं को लेकर तैयारी

बता दें की दिल्ली सहित देश के सभी राज्यों की संक्रमण स्थिति में जिस तेजी से सुधार हो रहा है और लाकडाउन हटाया जा रहा है.शिक्षा मंत्रालय और एनटीए से जुड़े सूत्रों के अनुसार, नीट और जेईई मेंस के संबंध में पीएमओ से भी हरी झंडी मिल गई है। ऐसे में इन परीक्षाओं को लेकर तैयारी तेज कर दी गई है। मंत्रालय का मानना है कि देश के ज्यादातर राज्यों में बोर्ड परीक्षाएं नहीं हुई हैं।

कोरोना से कमजोर हुई अर्थव्यवस्था सुधरने में लगेगा वक्त : नीति आयोग

केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश

गौरतलब है की छात्रों को आंतरिक आकलन के आधार पर अंक दिए जा रहे हैं। ऐसे में इन प्रतिष्ठित प्रतियोगी परीक्षाओं में बगैर प्रवेश परीक्षा के छात्रों का चयन ठीक नहीं होगा। सूत्रों के अनुसार केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए प्रस्तावित संयुक्त प्रवेश परीक्षा को भी इसी साल से ही कराने की तैयारी है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति में इसकी सिफारिश की गई थी। इसके बाद मंत्रालय ने भी इस सिफारिश को नए शैक्षणिक सत्र से लागू करने का एलान किया था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *