NCRTC दिल्ली-मेरठ के बीच ऐसे दौड़ेगी ‘Rapid Rail’, जानें कब कर सकेंगे सफर

NCRTC
NCRTC

नई दिल्ली: NCRTC Rapid Rail: एक अप्रैल से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे(Delhi Meerut Expressway) के शुरू होने के साथ ही दिल्ली, यूपी के साथ उत्तराखंड के बीच सफर करने वालों को राहत मिली है। वहीं, आपको बता दें दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ(NCRTC) के बीच चलने वाली रैपिड रेल के लिए काम तेज हो गया है। दो साल के अंदर दिल्ली और मेरठ के बीच सफर करने वालों को रैपिड रेल का तोहफा भी मिल जाएगा। इस बीच रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम ट्रैक को बिछाने का काम भी तेज गति से शुरू हो गया है।

NCRTC
NCRTC

NCRTC Rapid Rail का तोहफा

बता दें प्रशासन ने बताया कि भारत में पहली बार ऐसी उन्नत ट्रैक प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रीकास्ट ट्रैक स्लैब के निर्माण के लिए मेरठ के शताब्दी नगर में प्री-कास्ट ट्रैक स्लैब फैक्ट्री का निर्माण किया जा रहा है। इसे साइट पर ले जाया जाएगा और वायडक्ट स्लैब पर फिट किया जाएगा। यह बहुत सटीक स्तर पर तेजी से ट्रैक बिछाने को सुनिश्चित करेगा। आरआरटीएस ट्रैक उच्च-प्रदर्शन वाले होंगे और इनके लिए कम रखरखाव की आवश्यकता होगी। इससे ट्रैक की लाइफ बढ़ जाएगी।

NCRTC
NCRTC

मेक इन इंडिया को बढ़ावा

केंद्र सरकार ने मेक इन इंडिया को बढ़ावा देते हुए 880 ग्रेड रेल का पहला हिस्सा दुहाई, गाजियाबाद के रख-रखाव डिपो में ट्रैक बिछाने के लिए आ चुका है। साहिबाबाद से दुहाई के बीच 17 किमी के प्राथमिकता वाले हिस्से में साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो सहित पांच स्टेशन हैं और इस आरआरटीएस कारिडोर को मार्च 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य है।

Delhi Challan: इन सड़कों पर तेज गति से वाहन चलाया तो खैर नहीं, ऐसे कटेगा चलान

82 किमी क्षेत्र में संचालन 

बताया गया है की पहली बार आनंद विहार, साहिबाबाद से लेकर मेरठ के बीच चौड़ी सड़कों के बीच रैपिड रेल दौड़ेगी। एनसीआरटीसी के अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली से मेरठ के बीच रैपिड रेल का संचालन करीब 82 किमी क्षेत्र में होगा। इसमें 14 किमी का क्षेत्र दिल्ली में आता है, जो घनी आबादी वाला विकसित क्षेत्र है।

दिल्ली की तमाम बड़ी खबरें | Delhi News Today | Delhi Special Live News | Delhi News Today in Hindi

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *