Navratri 2021: इस दिन से शुरू हो रहे हैं नवरात्रे, जानें कैसे करें खास तरह से पूजा

Navratri 2021
Navratri 2021

नई दिल्ली। Navratri 2021: चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा यानी 13 अप्रैल से नवरात्रों का शुभारंभ होने जा रहा है। इस बार आपको बता दें यह अमृत योग में मंगलवार को पड़ रहा है। नवरात्रि को लेकर बारा देवी,जंगली देवी व काली बाड़ी मंदिर सहित शहर के अन्य सभी देवी मंदिरों में नवरात्र को लेकर तैयारियां जोरों पर हैैं। नवरात्र के दिनों में देवी मंदिरों में आस्था का संगम देखने को मिलता है।

Navratri 2021
Navratri 2021

आस्था का संगम: Navratri 2021

धूनी ध्यान केंद्र के आचार्य डॉ. अमरेश मिश्र ने बताया कि चैत्र प्रतिपदा को ही ब्रह्मा जी ने सृष्टि की रचना की थी। आस्था के इन नौ दिनों मां दुर्गा की उपासना करने से समस्त कष्टों का नाश होता है। इन दिनों मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है। इस बार नवरात्र 13 से प्रारंभ होकर 22 अप्रैल तक रहेगा।

Navratri 2021
Navratri 2021

नवरात्र के प्रथम दिन

उन्होंने बताया कि नवरात्र के प्रथम दिन मां शैलपुत्री का पूजन किया जाता है। शैलपुत्री शांति का प्रतीक मानी जाती हैं। मां के पूजन में अक्षत, श्वेत पुष्प, सिंदूर, शहद, पान का पत्ता जो भक्त मां के चरणों में चढ़ाएंगे। उनका कल्याण होगा और समस्त मनोकामनाओं की पूर्ति होगी।

Corona New Guidelines : शादी समारोह और अंतिम संस्कार में बस इतने लोग हो सकेंगे शामिल

पूजन का मुहूर्त 

प्रात:काल स्वच्छ वस्त्र धारण करने के बाद अक्षत और जल लेकर संकल्प करना चाहिए। स्वच्छ चौकी पर श्वेत वस्त्र बिछाकर हल्दी से अष्टदल कमल बनाकर मंत्रोच्चारण के बीच मां का स्मरण करते हुए कलश की स्थापना करनी चाहिए। सुबह 8.46 से कलश स्थापना की शुरुआत हो जाएगी। पूजन का विशेष मुहूर्त सुबह 11.22 से लेकर 12.42 तक रहेगा। एसडीएम जगदीश चंद्र ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस के साथ पीसीआर की ड्यूटी लगा दी है, कोविड-19 के नियमों की पालना की जाएगी। श्रद्धालुओ से अपील है नियमों की पालना करें, घर रहें सुरक्षित रहें।

 

Delhi Corona News Today | Arvind Kejriwal Latest News | Corona News Today’s Update

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *