सर्दियों में रूखी त्वचा को घी से ऐसे बनाएं कोमल…

natural glow with ghee
natural glow with ghee

नई दिल्ली : सर्दियों में लगभग सभी की त्वचा रूखी हो जाती है और देखने में वो त्वचा अच्छी नहीं लगती. सर्दियाँ आ चुकी हैं और बॉडी का ख्याल भी रखना है. देशी घी लगभग हर घर में पाया जाता है. घी में सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं और सेहत के लिए ये बहुत फायदेमंद होता है. बहुत कम लोग जानते हैं कि घी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है. आयुर्वेद में घी को औषधि की तरह इस्तेमाल करते हैं. आइए जानते हैं कि स्किन पर ग्लो लाने के लिए घी किस तरह से काम करता है.

natural glow with ghee
natural glow with ghee

घी को क्रीम की तरह उपयोग में लाएं-

घी से अच्छा मॉइस्चराइजर क्रीम कुछ नहीं हो सकता. घी त्वचा को हाइड्रेट और बेदाग भी बनाता है जिससे स्किन ग्लो करने लगती है. त्वचा को कोमल बनाने के लिए कच्चे दूध और बेसन के पेस्ट में घी मिलाएं. इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और धीरे- धीरे मालिश करें. 15 मिनट के बाद इसे धो लें

फटे होठों से राहत-

सर्दियों में हर किसी को फटे होंठ की समस्या रहती है. घी सर्दियों में भी होठों को मुलायम बनाए रखता है. सोने से पहले अपने होठों पर थोड़ी मात्रा में घी लगाएं. कुछ मिनट तक मालिश करें और इसे लगा छोड़ दें. अगली सुबह पानी से धो लें.

बालों में है फायदेमंद-

नमी की वजह से बाल बेजान होकर उलझने लगते हैं. सर्दियों में बालों की ये समस्या और बढ़ जाती है. घी में फैटी एसिड पाया जाता है जो बालों में नमी बनाए रखता है. घी बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर का काम करता है. 1 चम्मच घी गर्म कर इससे बालों में मसाज करें और 2 घंटे के बाद शैंपू से धो लें.

Leave a comment

Your email address will not be published.