दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम “मोटेरा” अब “नरेंद्र मोदी” के नाम से जाना जायेगा।

Narendra Modi Stadium
Narendra Modi Stadium

नई दिल्ली: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद नरेंद्र मोदी स्टेडियम, मोटेरा का औपचारिक उद्घाटन करेंगे, जहां भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा। बता दे राष्ट्रपति कोविंद गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं उन्होंने देर शाम गांधीनगर में केंद्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शिरकत की, और आज बुधवार को मोटेरा स्टेडियम का उद्घाटन करने जारे है।

मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम का नाम बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम रखा जाएगा। भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट मुकाबले की शुरुआत से पहले इस स्टेडियम के नाम में बदलाव किया जाएगा। भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नए बने स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे।

Narendra Modi Stadium
Narendra Modi Stadium

Gujrat Election : फिर लहराया BJP का परचम, AAP ने करी गुजरात सियासत में एंट्री

दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट ग्राउंड-

गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल समारोह में उपस्थित होंगे। सूत्रों के अनुसार दोपहर 2:30 बजे इसी मैदान पर इंडिया वर्सेस इंग्लैंड का पांच दिवसीय टेस्ट मैच शुरू होगा। इससे पहले राष्ट्रपति यहां पर सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एंक्लेव का भूमि पूजन करेंगे। अहमदाबाद के मोटेरा इलाके में स्थित सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट ग्राउंड है।

इसकी बैठक क्षमता ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम से भी अधिक है, इसमें एक लाख 10 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था है। क्रिकेट मैदान के साथ यहां पर 236 एकड़ में फेल इस मोटेरा स्टेडियम में एथलेटिक्स ट्रैक एंड फील्ड, फुटबॉल स्टेडियम, हॉकी तथा टेनिस का मैदान,आदि भी बनाए गए हैं।

Narendra Modi Stadium
Narendra Modi Stadium

गुजरात हड़प्पा काल की सुसंस्कृति-

राष्ट्रपति ने कहा कि गुजरात हड़प्पा काल की सुसंस्कृत भूमि है। वैदिक ज्ञान के प्रखर ज्ञाता स्वामी दयानंद सरस्वती गुजरात से ही थे भारत देश का एकीकरण करने वाले सरदार पटेल गुजरात से थे तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जन्म भूमि भी गुजरात है। राष्ट्रपति ने बताया कि गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय के स्थायी भवन के निर्माण के लिए उन्होंने 746 करोड रुपए मंजूर कर दिये हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.