मुंबई में शुरू हुई आम लोगों के लिए लोकल ट्रेन, बदले गए नियम और कानून

Mumbai Local Train News
Mumbai Local Train News

नई दिल्ली। मुंबई में लोकल ट्रेन सेवा आज से आम नागरिकों के लिए शुरू कर दी गई है। यात्रियों के लिए रेलवे और राज्‍य सरकार ने कुछ नियमों में बदलाव किए हैं जिससे यात्रा में कोई भी परेशानी न हो । रेलवे ने आम नागरिकों की यात्रा के लिए समय में बड़ा बदलाव किया गया है।

Mumbai Local Train News
Mumbai Local Train News

Budget 2021 Live: कोरोना संकट में सरकार लाई आत्मनिर्भर भारत का पैकेज || Health Sector Budget

एक बड़ा ही अहम फैसला-

अब बताया गया है की पहली सेवा से सुबह 7 तक, दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक और दिन की आखिरी ट्रेन से रात 9 बजे तक आम जनता के लिए चलायी जाएगी । बताया जरा है कि राज्‍य में कोरोना के कहर के चलते बीते 10 माह से आम नागरिकों को लोकल ट्रेन सेवा से वंचित किया हुआ था। लेकिन अब आम लोगो के लिए लोकल ट्रेंन को फिरसे शुरू करने का सरकार ने एक बड़ा ही अहम फैसला लिया है।

Mumbai Local Train News
Mumbai Local Train News

नए सीजन टिकट-

लोकल ट्रेन में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को सीजन टिकट दिए जाएंगे, अगर 22 मार्च 2020 से पूर्व लिए गए सीजन टिकट में यदि दिन बचे हैं तो उन्‍हें नए सीजन टिकट में जोड़ा जाएगा। टिकट बुकिंग क्लर्कों को ग्रेस पीरियड रखने का आदेश दिया गया है। अगर लाइन में भीड़ के कारण आप 7 बजकर 15 मिनट पर काउंटर पर पहुंचते हैं तो टिकट दिया जाएगा, लेकिन भीड़ नहीं होनी चाहिये।
Mumbai Local Train News
Mumbai Local Train News

Budget 2021 Live: आज पेश होगा आम बजट, वित्त मंत्रालय पहुंचीं निर्मला सीतारमण

महिला यात्रियों के लिए अनुमति-

महिला यात्रियों  को सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक और शाम को 7 बजे के बाद अनुमति दी गई थी। लेकिन सोमवार 1 फरवरी से महिलाओं को सुबह पहली गाड़ी चलने से लेकर सुबह 7 बजे तक, उसके बाद सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक और शाम 7 बजे से अंतिम लोकल  ट्रेनें तक यात्रा करने की अनुमति दी गई है

लोकल ट्रेन में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों के लिए रेलवे और राज्‍य सरकार द्वारा जारी कोरोना संबंधी गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा। अगर कोई आम नागरिक बिना अनुमति वाले समय में यात्रा करता हुआ पाया गया तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Leave a comment

Your email address will not be published.