16 जनवरी को वैक्सीनेशन की शुरुआत करेंगे मोदी, दिखाने होंगे ये कागज

16 जनवरी को वैक्सीनेशन की शुरुआत करेंगे

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 जनवरी को कोरोना वायरस के खिलाफ सबसे बड़े टीकाकरण कार्यक्रम का उद्धघाटन करेंगे। सूत्रों की मानें तो पीएम मोदी टीकाकरण के पहले दिन वैक्सीन लेनेवाले वाले कुछ स्वास्थ्य कर्मियों के साथ वीडियो लिंक के जरिये बातचीत भी कर सकते है। वैक्सीनेशन अभियान से पहले जम्मू-कश्मीर से लेकर बंगाल और दिल्ली से लेकर गोवा तक देश के कोने-कोने में वैक्सीन पहुंचाने का काम जोरों पर है।

modi-will-start-vaccination-on-january-16-will-have-to-show-identity-card
modi-will-start-vaccination-on-january-16-will-have-to-show-identity-card

16 जनकरी को पीएम मोदी लॉन्च करेंगे CO-WIN ऐप-

खबरों के मुताबिक पीएम मोदी 16 जनकरी को वैक्सीनेशन के लिए जरूरी CO-WIN ऐप को भी लॉन्च करेंगे। जहां से लाभार्थी प्रधानमंत्री के साथ बातचीत कर सकते हैं। इसमें नई दिल्ली का एम्स और सफदरजंग जैसे बड़े अस्पताल शामिल है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पहले दिन लगभग तीन लाख स्वास्थ्य कर्मचारियों को देश भर में 2,934 टीकाकरण केंद्रो पर वैक्सीन के शॉट्स दिए जाएंगे।

बता दें कि शुरूआत में करीब तीन करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन दी जायेंगी। इसके बाद 50 वर्ष से अधिक आयु के करीब 27 करोड़ लोगों के साथ-साथ अन्य बीमारियों से पीड़ित 50 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देश के मुताबिक 50 वर्ष की आयु की पहचान के लिए लोकसभा और राज्य विधानसभा चुनावों की मतदाता सूची और अधार कार्ड को जरुरी किया जाएगा।

वैक्सीन के लिए दिखाना होगा पहचान पत्र-

हालांकी मंत्रालय ने ये भी कहा की वैक्सीन लगाने के लिए लोंगों को मतदान की तरह अपना कोई भी पहचान पत्र दिखाना होगा। इन पहचान पत्रों में पैन कार्ड, पासपोर्ट के साथ-साथ मनरेगा का जॉबकार्ड और बैंक या पोस्ट आफिस का फोटो लगा पासबुक तक शामिल होगी। इन पहचानपत्रों की सूची सभी स्थानीय भाषाओं में वैक्सीन केंद्रों पर लगाई जाएगी ताकि किसी को दिक्कत ना हो।

Leave a comment

Your email address will not be published.