PM मोदी ने US के नए राष्ट्रपति बाइडन से की बात, चिंतित हुआ चीन

Modi Biden Friendship
Modi Biden Friendship

नई दिल्ली : अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन भारत के साथ दोस्ती को आगे बढ़ाना चाहते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को फोन कर उन्हें जीत की बधाई दी. इसके बाद उन्होंने कहा कि उनके कार्यकाल में दोनों देशों के संबंध और मजबूत होंगे।

Modi Biden Friendship
Modi Biden Friendship

जो बाइडन ने यह भी कहा कि दोनों देश मिलकर कोरोना वायरस, जलवायु परिवर्तन जैसी वैश्विक चुनौतियों से निपटेंगे। साथ ही हिंद प्रशांत क्षेत्र में सहयोग करेंगे.अमेरिका के नव निवार्चित राष्ट्रपति बाइडन ने पीएम मोदी का आभार जताया. उनकी टीम की ओर से जारी एक बयान में कहा, ‘निर्वाचित राष्ट्रपति ने पीएम नरेंद्र मोदी का शुक्रिया अदा किया. निर्वाचित राष्ट्रपति प्रधानमंत्री मोदी के साथ मिलकर वैश्वि​क चुनौतियों का सामना करना चाहते हैं ।

Modi Biden Friendship
Modi Biden Friendship

इंडो पैसिफ‍िक क्षेत्र में अमेरिका और भारत के साझा सहयोग की चर्चा के साथ चीन के कान खड़े हो गए हैं। दरअलस, इंडो पैसिफ‍िक क्षेत्र में चीन का दखल निरंतर बढ़ रहा है। चीन अपने सामरिक प्रभुत्‍व के लिए इंडो पैसिफ‍िक में अपना दबदबा बढ़ा रहा है। चीन के इस कदम से अमेरिका बेहद चिंतित रहा है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने चीन के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। इस क्षेत्र में भारत ने अमेरिका का पूरी तरह से साथ निभाया है। नव निर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने भी यह संकेत दिया है कि इंडो पैसिफ‍िक क्षेत्र में अमेरिका की रणनीति में कोई बड़ा बदलाव होने वाला नहीं है।

Leave a comment

Your email address will not be published.