भारतीय वायुसेना का MIG -21 बाइसन हुआ दुर्घटना का शिकार, ग्रुप कैप्टन हुए शहीद

MIG 21 Bison aircraft crashed pilot killed
MIG 21 Bison aircraft crashed pilot killed

नई दिल्ली : भारतीय वायुसेना का मिग-21 लड़ाकू विमान बुधवार सुबह हादसे का शिकार हो गया है। सूत्रों की माने तो ग्वालियर एयरबेस पर प्रशिक्षण के लिए रवाना होते समय लड़ाकू विमान दुर्घटना का शिकार हो गया। जिसमें सवार आईएएफ के ग्रुप कैप्टन ए गुप्ता की जान चली गयी है। फिलहाल वायुसेना ने तुरंत इस घटना में कोर्ट ऑफ इनक्वॉयरी के आदेश दे दिए हैं और साथ ही शहीद के परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है।

MIG 21 Bison aircraft crashed pilot killed
MIG 21 Bison aircraft crashed pilot killed

IAF ने ट्वीट कर जताया शोक

इस पुरे मामले पर IAF ने ट्वीट कर लिखा है की ” ‘IAF ने दुखद दुर्घटना में ग्रुप कैप्टन ए गुप्ता को खो दिया. IAF गहरी संवेदना व्यक्त करता है और उनके परिवार के साथ दृढ़ता से खड़ा है. दुर्घटना के कारणो का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी का आदेश दिया गया है.आपको बतादें की यह घटना आईएएफ के एक मिग -21 फाइटर जेट के तकनीकी खराबी के कारण प्रशिक्षण के दौरान राजस्थान के सूरतगढ़ के पास दुर्घटनाग्रस्त होने के दो महीने बाद ही हुई है. उस दुर्घटना में पायलट सुरक्षित बाहर निकालने में कामयाब रहा था।

जानिए कौन है KGF Movie का रियल लाइफ रॉकी भाई? यह है असली नाम

MIG 21 Bison aircraft crashed, pilot killed
MIG 21 Bison aircraft crashed, pilot killed

पहले भी कई विमान हो चुके हैं हादसे का शिकार

कुछ दिनों पहले रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाइक ने संसद में कहा था कि भारतीय वायु सेना ने 2016 के बाद से दुर्घटनाओं में 15 लड़ाकू जेट और हेलीकॉप्टर सहित 27 विमान खोए हैं. 2016-17 में, छह फाइटर जेट, दो हेलीकॉप्टर, एक परिवहन विमान और एक ट्रेनर एयरक्राफ्ट दुर्घटनाग्रस्त हो गए थे. वहीं 2017-18 में वायु सेना ने दो फाइटर एयरक्राफ्ट और एक ट्रेनर एयरक्राफ्ट को दुर्घटना में गंवा दिया था. 2018-19 में भारतीय वायुसेना के सात और फाइटर जेट, दो हेलीकॉप्टर और दो ट्रेनर एयरक्राफ्ट को एक्सीडेंट में खो दिया था.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *