कोरोना वैक्सीन के पहले टीके को लेकर सीएम मनोहर लाल ने साझा किया अपना प्लान

HARIYANA CM
HARIYANA CM

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वैक्सीन के टीके को लेकर कई राज्यों के मुख्यमंत्री से बातचीत की। इस दौरान हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री को अपनी सरकार की तैयारियों के बारे में बताया।

HARIYANA CM
HARIYANA CM

जिसमे उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार ने आम जनता तक कोरोना वैक्सीन पहुंचाने की रणनीति बनाने के लिए निर्देश दिए हैं। जिसके अनुसार पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों और सबसे अधिक जरूरतमंद लोगों को वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी। चूंकि एक बार में सभी को टीका देना संभव नहीं है।
दूसरे चरण में आवश्यक सेवा प्रदाताओं को वैक्सीन दी जाएगी। इसके बाद दो चरण और होंगे, जिसमें आयु के आधार पर लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी।

अन्य राज्यों के मुकाबले हरियाणा में कम है मृत्यु दर-

इससे पहले प्रदेश की जनता को संबोधित करते हुए सीएम मनोहर लाल ने कहा था कि हरियाणा सरकार के पास पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध हैं। हरियाणा में मृत्यु दर 1.01 प्रतिशत है जबकि पंजाब में यह 3.2 प्रतिशत है। इसी तरह, राज्य में रिकवरी दर 90 प्रतिशत है और प्रदेश में रोजाना 35 हजार टेस्ट किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने टेलीविजन के माध्यम से प्रदेश की जनता को बताया कि राज्य में अब तक 12.5 प्रतिशत के हिसाब से लगभग 32 लाख लोगों का टेस्ट किया जा चुका है।

साथ ही उन्होंने कहा कि प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में कोविड-19 की टेस्टिंग के लिए 28 लैब बनाई गई हैं और वही बढ़ते मामलों को देखते हुए 46 हजार बेड की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा, पांच प्लाज्मा बैंक भी बनाए गए हैं और अब तक 3729 लोगों ने प्लाज्मा दान किया है जिसे 2522 लोगों को चढ़ाया गया है।

 

Leave a comment

Your email address will not be published.