कोरोना संकट के बीच बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की उठी मांग, जानें इन राज्‍यों का हाल

परीक्षाओं
परीक्षाओं

नई दिल्ली: देश में कोरोना के बढ़ते खतरे को देख एक बार फ‍िर छात्रों की बोर्ड परीक्षाओं पर संकट खड़ा हो गया है। कोरोना वायरस के प्रसार को देखते हुए बिहार, दिल्ली, यूपी, पंजाब, मध्य प्रदेश समेत कई बड़े राज्यों ने स्कूल-कॉलेजों को फिर से बंद कर दिया है। राजधानी दिल्ली में शिक्षा निदेशालय ने नए सेशन पर बड़ा फैसला लेते हुए सभी स्कूलों को अगले आदेश तक बंद रखने का फैसला लिया है।

परीक्षाओं
परीक्षाओं

बता दें की हाल में सोशल मीडिया में इस बात की मांग उठी है कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए बोर्ड की परीक्षाओं को निरस्‍त किया जाए। आइए जानते हैं कि बोर्ड परीक्षाओं के बीच राज्‍य सरकार ने क्‍या फैसला लिया है।

UP सरकार ने जारी किए निर्देश

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना के खिलाफ सख्त कदम उठाए हैं। कोरोना प्रसार के कारण यूपी में योगी सरकार ने तीसरी बार स्कूल बंद तारीख बढ़ाई है। प्रदेश सरकार ने पहले स्कूलों को 31 मार्च तक बंद रखने का आदेश दिया था, जिसे फिर 4 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया। अब इसे 11 अप्रैल तक कर दिया गया है। इसके अलावा, पहला आदेश केवल सरकारी स्कूलों के लिए था, जबकि नए आदेश में राज्य के सभी स्कूल शामिल हैं।

दिल्ली में कोरोना के मामलों से डरने लगे लोग, शुरू हुआ पलायन, स्टेशन पर उमड़ी भीड़

Bihar में 11 अप्रैल तक स्कूल बंद 

बिहार में सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्‍थानों को 11 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिया है। नीतीश सरकार ने हाल में राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए आपदा प्रबंधन समूह की हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है। इसके पूर्व सीएम नीतीश कुमार ने राज्‍य में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए स्कूलों को बंद रखने के बारे में आपदा प्रबंधन समूह से विचार करने को कहा था। इसके बाद शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थानों को पांच से 11 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिया है।

Lockdown : देश में कोरोना की रफ़्तार तेज, छत्तीसगढ़ के रायपुर में पूर्ण लॉकडाउन

महाराष्‍ट्र में 29 अप्रैल से बोर्ड परीक्षा

महाराष्‍ट्र सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा की है। राज्य में एसएससी यानी कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 29 अप्रैल से शुरू होंगी। वहीं 12वीं की परीक्षाएं 23 अप्रैल से 21 मई तक चलेंगी। हालांकि, राज्य सरकार बोर्ड परीक्षा के लिए ड्यूटी में न‍ियुक्‍त किए गए कर्मचारियों के वैक्‍सीनेशन का प्‍लान भी बना रही है।

AIIMS: कोरोना ने तोड़े अपने ही सारे रिकॉर्ड, दिल्ली एम्स ने बंद की अपनी OPD सेवा

पंजाब की बोर्ड परीक्षाओं में बदलाव

पंजाब सरकार ने कोरोना के खतरे को देखते हुए बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों में बदलाव किया है। पंजाब में बोर्ड परीक्षाएं पहले 22 मार्च से 9 अप्रैल के बीच होने वाली थी, लेकिन परीक्षाओं की तीथियों में बदलाव किया गया है। नए आदेश के मुताबिक अब कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 4 मई से 24 मई के बीच होगी। इसी तरह से 12वीं की परीक्षा 20 अप्रैल से 24 मई के बीच आयोज‍ित की जाएंगी। इसके बाद से पंजाब सरकार ने कोई नई गाइडलाइंस जारी नहीं की है।

https://www.youtube.com/watch?v=ESaWh06Mkv0

 

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *