शिक्षा मंत्री ने की घोषणा, कक्षा 9 और 11वीं के छात्रों को बिना परीक्षा किया जाएगा पास

परीक्षाएं
परीक्षाएं

नई दिल्लीः महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए कक्षा 9 और 11 के छात्रों के लिए बड़ा निर्णय लिया है। राज्य में 9वीं और 11वीं के छात्रों की परीक्षा नहीं ली जाएगी। उन्हें बिना परीक्षा के ही अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया जाएगा। इस संबंध में महाराष्ट्र के स्कूल एजुकेशन मिनिस्टर वर्षा गायकवाड़ ने अपने ट्वीटर अकाउंट से इस बात की जानकारी दी।

प्रोमोट होंगे 9 और 11वीं के छात्र

बता दें की एजुकेशन मिनिस्टर वर्षा गायकवाड़ ने ट्वीट में लिखा कि, वर्तमान #कोविड-19 की स्थिति के मद्देनजर, कक्षा 9 और 11वीं कक्षा के सभी राज्य बोर्ड के स्टूडेंट्स को बिना किसी परीक्षा के अगली कक्षा में प्रोमोट किया जाएगा। बता दें कि प्रदेश में कोरोना के मामले को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षा ऑफलाइन मोड में ही ली जाएगी। इससे पहले, महाराष्ट्र शिक्षा विभाग द्वारा पहली से आठवीं कक्षा तक की परीक्षाओं को रद्द किया जा चुका है।

कोरोना संकट के बीच बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की उठी मांग, जानें इन राज्‍यों का हाल

 9 और 11वीं
9 और 11वीं

कोरोना के बढ़ते मामले

गौरतलब है की कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के बच्चों को बिना परीक्षा लिए ही अगली कक्षा में प्रोमोट किया जाएगा। अब 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स के लिए भी यह निर्णय ले लिया गया है। महाराष्ट्र बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षा 29 अप्रैल से 20 मई तक और 12वीं कक्षा की परीक्षा का आयोजन 23 अप्रैल से 21 मई, 2021 तक किया जाना है। महाराष्ट्र स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग ने मार्च महीने में महाराष्ट्र बोर्ड की 10वीं व 12वीं परीक्षा 2021 के लिए क्वेश्चन बैंक जारी किया था।

https://www.youtube.com/watch?v=UyUWNAj9dEU

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *