महाराष्ट्र MLC चुनाव में बीजेपी को झटका, सत्ताधारी विकास अघाड़ी ने बाजी मारी

maharashtra mlc election 2020
maharashtra mlc election 2020

नई दिल्ली : महाराष्ट्र के विधान परिषद चुनावों में बीजेपी को करारा झटका लगा है. स्नातक और शिक्षक इलाकों की 6 में से 4 सीटों पर सत्ताधारी महाराष्ट्र विकास अघाड़ी ने बाजी मारी है. धुले-नंदुरबार से एक सीट (उपचुनाव) बीजेपी के खाते में गई है. अमरावती शिक्षक की एक सीट पर मतगणना जारी है और उस पर निर्दलीय विधायक आगे है. बीजेपी अपने दो गढ़ पुणे और नागपुर भी बचा नहीं पाई.

maharashtra mlc election 2020
maharashtra mlc election 2020

पुणे डिविजन की स्नातक सीट से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अरुण लाड और औरंगाबाद डिविजन की स्नातक सीट से सतीश चह्वाण ने जीत हासिल की है. इससे पहले गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अमरीश पटेल ने महाराष्ट्र विधान परिषद के धुले-नंदुरबार क्षेत्र के उप चुनावों में जीत हासिल की थी.

चुनावी स्थिति-

वहीं कांग्रेस के जयंत दिनकर आसगावकर पुणे डिविजन की शिक्षक सीट से आगे चल रहे हैं. वहीं नागपुर डिविजन की स्नातक सीट से कांग्रेस के अभिजीत वंजारी जीते हैं. अमरावती डिविजन की शिक्षक सीट से निर्दलीय उम्मीदवार किरण सरनाईक आगे चल रहे हैं.

नागपुर से बड़ा झटका-

नागपुर स्नातक सीट का जाना बीजेपी के लिए एक बड़ा झटका है, क्योंकि पिछले 5 दशकों से यह बीजेपी और आरएसएस का गढ़ रहा है. पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के पिता गंगाधरराव फडणवीस 12 साल इस सीट से प्रतिनिधि रहे. वहीं बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का इस सीट पर 25 साल दबदबा रहा.

Leave a comment

Your email address will not be published.