अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस का भारत से क्या है सम्बन्ध…

madam kamala harris
madam kamala harris

नई दिल्ली : अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में 77 वर्षीय डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन की जीत हुई है. उन्हें भारत का हिमायती समझा जाता रहा है. अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी चुनाव जीत गयी है और कैलिफोर्निया सीनेटर कमला हैरिस उपराष्ट्रपति बन गयी हैं, क्यों कि पहले ही उनकी उम्मीदवारी का ऐलान किया जा चुका था. 55 साल की हैरिस भारतीय मां और जमैकाई पिता की बेटी हैं. वह अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद के लिए नामित होने वाली भारतीय मूल की पहली अमेरिकी हैं.

madam kamala harris
madam kamala harris

अमेरिका की उपराष्ट्रपति चुनी गईं भारतवंशी कमला हैरिस जीत से काफी खुश हैं। उन्होंने अपने समर्थकों का दिल से धन्यवाद किया है। जीत के बाद अपने पहले संबोधन में अपनी मां श्यामला गोपालन को याद करते हुए कहा कि 19 साल की उम्र में जब वह भारत से अमेरिका आईं थी तो उन्होंने इसकी कल्पना भी नहीं की थी।

हैरिस के लिए जो बाइडेन के शब्द-

जो बाइडेन ने कहा था- मेरे लिए यह ऐलान करना सम्मान की बात है कि मैंने कमला हैरिस को अपनी सहयोगी के तौर पर चुना है, जो देश के बेहतरीन पब्लिक सर्वेंट्स में से एक हैं

हैरिस की मां भारतीय थीं-

हैरिस का जन्म 1964 में ऑकलैंड में एक भारतीय मां, श्यामला गोपालन हैरिस, एक स्तन कैंसर वैज्ञानिक और एक जमैकाई पिता, डोनाल्ड हैरिस, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में इकनॉमिक्स के प्रोफेसर के परिवार में हुआ था.तमिलनाडु के थुलासेंद्रापुरम गांव में जश्न
बता दें कि कमला हैरिस की जीत के बाद तमिलनाडु के तिरुवर जिले के थुलासेंद्रापुरम गांव में जश्न का माहौल है। कमला हैरिस की मां श्यामला गोपालन इसी गांव की रहने वाली थीं। ग्रामीणों ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए एक-दूसरे को बधाई दी, पटाखे जलाए और मिठाई खिलाई।

 

Leave a comment

Your email address will not be published.