वायुसेना में शामिल होंगे 83 स्वदेशी तेजस विमान, राजनाथ सिंह ने किया Tweet

LCA TEJAS
LCA TEJAS

नई दिल्ली: सरकार ने बुधवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए भारतीय वायुसेना के लिए देश में विकसित हुए 83 लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस( LCA Tejas)  की खरीद को 48,000 करोड़ रुपये की कीमत पर मंजूरी दे दी है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह फैसला सुरक्षा पर केंद्रीय कमेटी की बैठक में लिया गया, जिसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की. एक ट्वीट में सिंह ने कहा कि यह डील भारत में डिफेंस मैन्युफैचरिंग में आत्मनिर्भरता के लिए गेमचेंजर होगी।

उन्होंने ट्वीट कर कहा, नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सीसीएस ने आज करीब 48 हजार करोड़ की सबसे बड़ी स्वदेशी डिफेंस खरीदारी डील को मंजूरी दे दी है. इससे भारतीय वायुसेना का देश में विकसित LCA-तेजस (Tejas) फाइटर जेट का बेड़ा मजबूत होगा. रक्षा मंत्री ने कहा कि तेजस आने वाले सालों में भारतीय वायुसेना के लड़ाकू बेड़े का आधार होने वाला है।

LCA TEJAS
LCA TEJAS

आपको बता दें करीब तीन साल पहले, भारतीय वायुसेना ने 83 तेजस  विमानों की खरीद के लिए शुरुआती टेंडर जारी किया था. रक्षा मंत्री ने कहा कि LCA-तेजस (Tejas) में बड़ी संख्या में नई टेक्नोलॉजी शामिल हुई हैं, जिसमें से बहुत को भारत में कभी देखा नहीं गया था. LCA-तेजस (Tejas) में स्वदेशी हिस्सा Mk1A वेरिएंट में 50 फीसदी है, जिसे बढ़ाकर 60 फीसदी किया जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.