Happy Birthday Virat : 32 साल के भारतीय हुए कप्तान

नई दिल्ली : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली आज 32 साल के हो गए हैं, 5 नवंबर, 1988 को जन्मे विराट कोहली आज दुनिया के बेस्ट क्रिकेटर्स में से एक हैं.  5 नवंबर 1988 को जन्मे कोहली ने 19 साल की उम्र में श्रीलंका के खिलाफ दाम्बुला में अपने क्रिकेटिंग करियर की शुरुआत की, भारत के लिए 86 टेस्ट, 248 वनडे इंटरनैशनल और 82 टी20 इंटरनैशनल मुकाबले खेलने वाले कोहली ने दुनिया के हर गेंदबाजी आक्रमण को अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है।

kohli birthday wishes

विराट कोहली टेस्ट में 27 और वनडे में 43 शतक ठोक चुके हैं. मतलब इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट कोहली ने 70 बार 100 के आंकड़े को पार किया है, जो कि अपने आप में ही अविश्वसनीय है. विराट कोहली ने वनडे में 11,867 रन बनाए हैं, वहीं टेस्ट में उनके बल्ले से 7240 रन निकले हैं. टी20 में विराट कोहली 76 पारियों में 2794 रन बना चुके हैं।

भारत ने कोहली की कप्तानी में यूं तो कई सीरीज जीती हैं लेकिन इंतजार है तो सिर्फ एक आईसीसी ट्रोफी का। कोहली की कप्तानी में भारत 2017 की चैंपियंस ट्रोफी के फाइनल में पहुंचा लेकिन वहां उसे पाकिस्तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा। पिछले साल 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में उसे न्यूजीलैंड ने हराया।

ऐसे हुआ विराट का सिलेक्शन-

टीम इंडिया के पूर्व सेलेक्टर और बल्लेबाज दिलीप वेंगसरकर ने विराट कोहली को पहली बार टीम इंडिया में मौका दिया था लेकिन मुंबई का ये दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली को अंडर 19 के पहले से ही जानता था और उनकी नजर दिल्ली के इस खिलाड़ी पर थी. दिलीप वेंगसरकर (Dilip Vengsarkar) ने एक वेबसाइट को दिए खास इंटरव्यू में विराट कोहली के सेलेक्शन की कहानी बताई थी. वेंगसरकर ने खुलासा किया था, ‘साल 2000 में बीसीसीआई ने एक टैलेंट ढूंढने वाली समिति बनाई थी, मैं उसका हेड था. मेरे साथ बृजेश पटेल भी थे. मैं देशभर में अंडर-14, अंडर-16 और अंडर-19 के मैच देखता था. विराट कोहली को मैंने पहली बार अंडर-16 मैच में मुंबई के खिलाफ देखा था. विराट कोहली, लालू यादव के बेटे तेजस्वी (Tejashwi Yadav) की कप्तानी में खेल रहे थे. विराट कोहली ने वहां जबर्दस्त बल्लेबाजी की.’

आईपीएल में विराट-

कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर इस बार आईपीएल के प्लेऑफ में पहुंच चुकी है। 2008 का अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने के बाद से ही कोहली इस टीम का हिस्सा हैं। साल 2013 में उन्हें इस टीम की कमान सौंपी गई। वह इस लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने अभी तक 191 मैचों में 5872 रन बनाए हैं। हालांकि कोहली अभी तक आईपीएल ट्रोफी नहीं जीत पाए हैं। इस साल छह नवंबर को उनकी टीम का मुकाबला एलिमिनेटर में सनराइजर्स हैदराबाद से होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.