जानिए कौन है KGF Movie का रियल लाइफ रॉकी भाई? यह है असली नाम

KGF Movie
KGF Movie

नई दिल्ली: कन्नड़ सुपरस्टार यश की फिल्म KGF Movie को लोग बहुत पसंद कर रहे हैं । और फैंस को इस फिल्म की स्टोरी बहुत आकर्षित कर रही है । लेकिन क्या आपको पता है कि KGF नाम कि सच में एक जगह है जो की वास्तविक जीवन में मौजूद है, इस स्थान का पूरा नाम है Kolar Gold Fields यह भारत की सबसे पुरानी सोने की खान है, यह कर्नाटक के बेंगलूर शहर से लगभग 80 किलोमीटर दूर स्थित है, एक समय में यह भारत को सबसे ज्यादा सोना देने वाली खदान थी, और ये Indias Most Gold Producing Places में से एक है, और ये वही जगह है जहाँ पर माइनिंग करके भारी मात्रा में सोना निकाला जाता था।

KGF Movie: “मिनी इंग्लैंड” के नाम से भी जाना जाता था

इस खदान के बारे में कहा जाता है की यह भारत की सबसे पुरानी खदानों में से एक है। यहां एक समय था जब लगभग 10 हजार लोग काम किया करते थे, लेकिन अब यह जगह वीरान पड़ी है, इसके अलावा यहाँ की एक और बात चर्चा में है की पहले जब यहा अंग्रेज़ों का शासन था, तब इसे “मिनी इंग्लैंड” के नाम से भी जाना जाता था, क्योंकि यहां का मौसम इंग्लैंड से काफी मिलता जुलता था, आज भी यहां का मौसम ठंडा रहता है।

Mini England
KGF Movie

दुनिया की सबसे गहरी खानों में से एक है KGF

इतिहासकारों की माने तो यहां से खुदाई करके लगभग 800 टन सोने का उत्पादन किया जा चूका है। और यह गोल्ड साल 1880 से 2001 के बीच में निकाला गया था, KGF दुनिया की सबसे गहरी खदानों में से एक है, यहाँ 1980 और 1990 के दशकों में धरती की सतह से तीन किलोमीटर गहरी खुदाई की गई थी, दक्षिण अफ्रीका की कुछ ही खदाने ऐसी होंगी, जो इससे ज्यादा गहरी हैं। यह कर्नाटक राज्य के कोलर डिस्ट्रिक में स्थित है। इसका हेडक्वार्टर रॉबर्टसोंपेट में है. यहाँ इसी नाम से एक बस्ती भी है जहाँ BGML (Bharat Gold Mines Limited) और BEML (Bharat Earth Movers Limited) के एम्प्लॉइज की फैमिलीज़ रहती हैं।

KGF Movie
KGF Movie

आखिर कौन है राउडी थंगम उर्फ़ रियल लाइफ रॉकी भाई

चलिए अब आपको बता देते हैं कि यश ने जो कैरेक्टर मूवी में निभाया है वो असलियत में है भी या नहीं। रिपोर्ट कि माने तो फिल्म कुख्यात अपराधी थंगम पर आधारित हो सकती है। उस समय थंगम को कुख्यात चंदन तस्कर वीरप्पन के बाद दूसरे रैंक पर माना जाता था इसलिए उन्हें वीरप्पन जूनियर भी कहा जाता था। इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, गोली मारने से पहले उनके नाम पर 42 अपराध थे।

KGF Movie
KGF Movie

जैसे रॉकी ने कोलार गोल्ड फील्ड्स में उतरने के बाद local लोगों का सपोर्ट पाया, वैसे ही थंगम ने भी लोकल लोगों का बड़े पैमाने पर समर्थन पाया, स्थानीय लोगों द्वारा उन्हें ‘रॉबिन हुड’ माना जाता था। थंगम को 1997 में एक पुलिस मुठभेड़ में गोली मार दी गई थी। तो हो सकता है की KGF Chapter 2 में यश के साथ भी ऐसा ही हो।

 

KGF Movie
KGF Movie

घर में मानव कंकाल मिलने से इलाके में दहशत | पुलिस लगाएगी इस रहस्य का पता

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *