JDU के 6 विधायक भाजपा में, कांग्रेस के 18 पार्षद NCP में शामिल, सहयोगियों में मची खींचतान

JDU Members in BJP
JDU Members in BJP

नई दिल्ली: जनता दल यूनाइटेड राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लिए एक और बुरी खबर आई है. एक बार फिर बिहार में सत्ता में सहयोगी भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें झटका दिया है. इस बार बीजेपी ने अरुणाचल प्रदेश में जनता दल यूनाइटेड के छह विधायकों को गुरुवार को पार्टी में शामिल करा लिया. वहां, नीतीश कुमार की पार्टी के सात विधायक जीतकर आए थे जो सरकार का समर्थन कर रहे थे ।

JDU Members in BJP
JDU Members in BJP

जनता दल यूनाइटेड के जिन विधायकों को भाजपा का दामन थामा है उनमें Rumgong से Talem Taboh, Chayang Tajo से Hayeng Mangfi, Tali से Jikke Tako, Kalaktang से Dorjee Wangdi Kharma, Bomdila से Dongru Siongju और Mariyang-Geku से Kanggong Taku शामिल हैं। 26 नवंबर को JD(U) तीन विधायकों- Siongju, Kharma और Taku को पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में नोटिस जारी किया था और बाद में इन्हें सस्पेंड कर दिया।

JDU Members in BJP
JDU Members in BJP

यह खबर ऐसे मौके पर आई है, जब शनिवार से पटना में पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक होने वाली हैं. जहां इन विधायकों का शामिल होना तय माना जा रहा था. उनके रहने का इंतजाम भी किया गया था. लेकिन बीजेपी ने ऐन मौके पर विधायकों को तोड़ कर खुद में शामिल कर लिया।

JDU Members in BJP
JDU Members in BJP

आपको बता दें कि साल 2019 में राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में बिहार के सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली JD(U) ने 15 सीटों पर चुनाव लड़कर 7 सीटों पर कब्जा किया था। जनता दल यूनाइटेड राज्य में भाजपा के बाद दूसरी सबसे बड़ी पार्टी की बनकर उभरी थी। भाजपा को अरुणाचल विधानसभा चुनाव में 41 सीटें मिली थीं। अब जब जदयू के 6 विधायकों को मिलाकर कुल 7 नए विधायक भाजपा में शामिल हो गए हैं तो भाजपा के विधायकों की कुल संख्या बढ़कर 48 हो गई है। राज्य में अब जदयू के पास एक विधायक है जबकि एनपीपी और कांग्रेस के पास चार-चार विधायक हैं।

 

Leave a comment

Your email address will not be published.