Earthquake : जापान में आए भूकंप के तेज झटके, 6.6 मापी गई तीव्रता

japan-earthquake
japan-earthquake

नई दिल्लीः Earthquake -आज सुबह जापान में तेज झटके महसूस किए गए हैं. जापान के पूर्वी तट के पास होन्शू में सुबह 6:57 बजे रिक्टर स्केल पर 6.6 की तीव्रता वाला भूकंप आया. बता दें की इसमें किसी बड़े नुकसान की जानकारी नहीं मिली है, जापान मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 6.6 थी और इसका केंद्र उत्तरी जापान में मियागी के तट के पास 60 किलोमीटर गहराई में था।

Corona Vaccine : कोविशील्ड और कोवैक्सीन में क्या है अलग, जानें अंतर विस्तार से

Earthquake :जापानी भूकंपीय तीव्रता

बता दें की इससे पहले 18 अप्रैल को जापान के मियागी प्रांत में भूकंप आया था. इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.8 मापी गई थी. जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया था कि भूकंप सुबह 9.29 बजे आया, जिसका केंद्र अक्षांश में 38.3 डिग्री उत्तर, देशांतर में 141.9 डिग्री पूर्व में और 50 किमी की गहराई पर स्थित था. जापानी भूकंपीय तीव्रता के पैमाने पर मियागी प्रांत के कुछ हिस्सों भूकंप का स्तर 4 था।

Covid-19 : कोरोना वायरस, सर्दी जुकाम और फ्लू में क्या है अंतर, ऐसे करें पहचान

असम में भी आए थे झटके

दरअसल दो दिन पहले भारत के असम में भी भूकंप के बड़े झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप के झटकों की तीव्रता 6.4 मापी गई. पहले झटके के बाद, 6 आफ्टरशॉक जिनका परिमाण 3.2 से 4.7 के बीच था. रिक्टर स्केल पर रिकॉड किया गया कि झटके आने के अगले दो घंटे 47 मिनट के अंदर, सोनितपुर और नहाओं जिले में नॉर्थ ईस्टर्न राज्य जैसे कि असम, मनीपुर, मिजोरम के पहाड़ों में एक के बाद एक भूकंप के झटके महसूस किए गए।

https://www.youtube.com/watch?v=FP_khA27n4E

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *