कहां हैं चीनी बिलेनियर Jack Ma? दो महीने से लापता हैं दुनिया के सबसे अमीर इंसान

Jack MA Missing
Jack MA Missing

नई दिल्ली: चीन के बिलेनियर और दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स अलीबाबा ग्रुप के मालिक जैक मा (Jack MA) पिछले दो महीने से लापता हैं, जैक मा ने चीन के ‘ब्‍याजखोर’ वित्तीय नियामकों और सरकारी बैंकों की पिछले साल अक्टूबर में शंघाई में दिए भाषण में तीखी आलोचना की थी। जिसके बाद उनका चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ विवाद भी हुआ था।

Jack MA Missing
Jack MA Missing

जैक मा ने चीनी सरकार से आह्वान किया था कि सिस्टम में ऐसा बदलाव किया जाए जो ‘बिजनेस में नई चीजें शुरू करने के प्रयास को दबाने’ का प्रयास करे, इस भाषण के बाद चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी (Communist Party) भड़क उठी। जैक मा की आलोचना को कम्युनिस्ट पार्टी पर हमले के रूप में लिया गया।

Jack MA Missing
Jack MA Missing

नवंबर 2020 में चीनी अधिकारियों ने जैक मा (Jack MA) को जोरदार झटका देते हुए उनके एंट ग्रुप के 37 अरब डॉलर के आईपीओ को निलंबित कर दिया। वॉल स्ट्रीट जनरल की रिपोर्ट के मुताबिक, ये आदेश चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की ओर से आया था। इसके बाद जैक मा से क्रिसमस के पहले इवनिंग पर कहा गया कि वह तब तक चीन से बाहर न जाएं जब तक कि उनके अलीबाबा (Alibaba) ग्रुप के खिलाफ चल रही जांच को पूरा नहीं कर लिया जाता है।

इस मामले के बाद जैक मा अपने टीवी शो ‘अफ्रीका बिजनेस हीरोज’ (Africa Business Heroes) से नवंबर में फाइनल से ठीक पहले रहस्यमय तरीके से लापता हो गए। यही नहीं शो से उनकी तस्‍वीर को भी हटा दिया गया। अलीबाबा ग्रुप के प्रवक्‍ता ने कहा कि जैक मा शेड्यूल के विवाद के कारण अब जजों के पैनल के हिस्‍सा नहीं हैं।

Jack MA Missing
Jack MA Missing

हालांकि इस शो के फाइनल से कई सप्ताह पहले ही जैक मा ने ट्वीट करके कहा था कि वह सभी प्रतिभागियों से मुलाकात की प्रतीक्षा नहीं कर सकते हैं। इसके बाद से उनके ट्विटर अकाउंट से कोई पोस्‍ट नहीं किया गया है। इससे पहले वह लगातार ट्वीट करते रहते थे। उन्होंने आखिरी ट्वीट बीते साल 10 अक्टूबर को किया था। जैक मा के इस तरह गायब होने के बाद कई तरह के संदेह भी जाहिर किये जा रहे हैं. ANT ग्रुप के फाउंडर चीन के सबसे अमीर लोगों में से एक जैक अलीबाबा के भी फाउंडर हैं।

1 comment

Leave a comment

Your email address will not be published.