अपनी अद्भुत अभिनय से दुनिया को कायल करने वाले इरफान का आज है जन्मदिन!

Irfan khan birthday
Irfan khan birthday

नई दिल्ली : आज ही के दिन बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार इरफान खान का जन्म हुआ था. वो आज हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन हमारा दिल उन्हें याद करते हुए श्रद्धांजलि दे रहा है. इरफान बॉलीवुड के सबसे चहेते एक्टर में से एक थे, इन्होंने हिंदी सिनेमा से निकलकर हॉलीवुड में भी नाम कमाया.

Irfan khan birthday
Irfan khan birthday

इरफान एमए कर रहे थे जब उन्हें दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप मिली और इरफान ने एनएसडी से 1984 में एक्टिंग की शिक्षा ली. बता दें कि 90 के दशक में इरफान खान ने एनएसडी दिल्ली से पढ़ाई पूरी कर अभिनय करने के लिए मुंबई का रुख किया.

प्रशंसकों के दिलों दिमाग पर छाए हैं-

इरफान का जन्म गुलाबी नगरी जयपुर में हुआ, इनका बचपन और पढ़ाई भी जयपुर में ही हुई. जी हां आज 7 जनवरी है उस कलाकार की याद आती है जिन्होंने कम समय में एक ऐसा मुकाम बनाया जो फिल्मी पर्दे पर अदायगी की अलग छाप छोड़ता चला गया. उनका बेमिसाल अभिनय अभी भी सिनेमा प्रशंसकों के दिलों दिमाग पर छाया हुआ है. लगभग आठ महीने पहले इस महान कलाकार को हिंदी सिनेमा के साथ करोड़ों प्रशंसकों ने खो दिया.‌ इस मौके पर उनके सैकड़ों दोस्तों और प्रशंसकों ने अपने-अपने तरीके से इरफान को याद किया.

Irfan khan birthday
Irfan khan birthday

सबसे खास बात यह रही कि उनकी ‘संवाद अदायगी’ ऐसी थी कि प्रशंसकों को दीवाना बनाती चली गई. बता दें कि हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कुछ चुनिंदा एक्टर्स ऐसे हैं जिन्होंने बॉलीवुड के साथ हॉलीवुड की फिल्मों में भी काम किया है और उनमें से एक अभिनेता इरफान खान भी थे. इस एक्टर ने थिएटर से टीवी और टीवी से फिल्मों तक एक्टिंग का शानदार सफर तय किया और नायक-विलेन दोनों किरदारों में फिट बैठे.

Irfan khan birthday
Irfan khan birthday

एक्टिंग में माहिर हो चुके इरफान को मुंबई में थोड़ा बहुत संघर्ष करना पड़ा था लेकिन जल्द ही उनकी किस्मत छोटे पर्दे पर खुल गई. इरफान ने ‘चाणक्य’, ‘भारत एक खोज’, ‘सारा जहां हमारा’, ‘बनेगी अपनी बात’, ‘चंद्रकांता’ और ‘श्रीकांत’ जैसे सीरियल में काम किया. इन धारावाहिकों में जबरदस्त अभिनय की वजह से उनकी पहचान बन चुकी थी. आखिरकार इरफान खान ने 29 अप्रैल 2020 को दुनिया को अलविदा कह दिया.

Leave a comment

Your email address will not be published.