International Driving License : विदेशी यात्रा पर ड्राइविंग करना हुआ अब बेहद आसान

International Driving License
International Driving License

नई दिल्ली :अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस से किसी अन्य देश में सफर करते है।वही घूमने के लिए सार्वजनिक परिवहन का सहारा लेना पड़ता है। उसमें ना सिर्फ किराया ज्यादा होता है, बल्कि लोगों को काफी परेशानी भी होती है।

अगर लोगों को उस परेशानी से बचना चाहते है, तो भारत से ही अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस लेकर अपनी यात्रा को आसान बना सकते है। जैसे लोगों को भारत में वैध भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होती है, वैसे ही लोगों को विदेशी देश में कानूनी रूप से वाहन चलाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होती है।

सड़क परिवहन प्राधिकरण

भारत के बाहर कार या दोपहिया वाहन चलाने के लिए सड़क परिवहन प्राधिकरण द्वारा जारी आधिकारिक कानूनी दस्तावेज को अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस कहा जाता है। यदि व्यक्ति के पास पहले से ही वैध ड्राइविंग लाइसेंस है, तो अंतराष्ट्रिय ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए महज 4 से 5 दिनों का समय लगेगा। उसमें इस बात की पुष्टि की जाती है कि व्यक्ति एक वैध ड्राइविंग लाइसेंस रखते ह। अंतराष्ट्रिय ड्राइविंग लाइसेंस को उस तरीके से तैयार किया जाता है, कि उससे विदेशों में अधिकारियों द्वारा समझा जा सके।

Corona Update: सीएम योगी आदित्यनाथ की कोरोना को लेकर नई गाइडलाइंस जारी

अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस

कोई भी व्यक्ति कानूनी रूप से विदेशी सड़कों पर ड्राइविंग कर सकते है। किसी भी नए शहर में कार किराए पर लेना न केवल आवागमन का एक बढ़िया साधन भी मिलता है। बल्कि व्यक्ति एक नए अनुभव के साथ इससे आप कई नई जगह पर भी सफर कर सकते है। उसके द्वारा व्यक्ति कार किराए पर लेकर विदेशी सड़कों पर ड्राइव कर सकते है। इतना ही नहीं विदेश यात्रा के दौरान उसे एक पहचान प्रमाण के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है। अगर आपके पास पहले से ही अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस है तो आपको विदेश में कोई भी अलग ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए नहीं कहा जाएगा। और वहीं अगर अन्य देश में दुर्घटना हो भी जाती है, तो व्यक्ति अपने बीमाकर्ता से मिलने वाले लाभ के लिए आईडीएल की आवश्यकता होगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *