महिलाओं की अश्लील तस्वीरें वायरल करने की धमकी देने वाला ब्लैकमेलर पकड़ा गया

Instagram criminal caught
Instagram criminal caught

नई दिल्ली : सोशल मीडिया ने जहां एक ओर सूचनाओं और खबरों को आम लोगों की पहुंच को आसान बनाया है, वहीं दूसरी ओर अपराध को भी बढ़ावा दिया है. सोशल मीडिया में फर्जी अकाउंट बनाकर कई तरह के अपराधों को अंजाम दिया जा रहा है. महिलाओं की सुरक्षा को लेकर हमेशा से ही बदनाम रही दिल्ली में अब साइबर स्पेस भी महिलाओं के लिए असुरक्षित हो गया है. दिल्ली में एक नया मामला सामने आया है, जिसमें एक महिला बैंक मैनेजर का इंस्टाग्राम अकाउंट हैक कर उसे ब्लैकमेल किया गया. महिला का आरोप है कि हैकर ने उसकी फर्जी अश्लील तस्वीरें वायरल करने की धमकी देते हुए फिरौती की मांग की.

Instagram criminal caught
Instagram criminal caught

हालांकि महिला द्वारा दर्ज की गई शिकायत और पुलिस की कार्रवाई के चलते यह हैकर पुलिस की हिरासत में हैं. हैकर का नाम नोएडा निवासी सुमित झा बताया जा रहा है. यह मूल रूप से मधुबनी बिहार का रहने वाला है. पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार रेखा बदला हुआ नामद्ध, दिल्ली में एक निजी बैक की मैनेजर हैं. रेखा ने पुलिस को बताया कि एक हैकर ने उनका इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक कर लिया. उसके बाद उनकी नग्न तस्वीर को अपलोड करने के लिए उन्हें ब्लैकमेल किया और फिरौती की मांग की। बताया जा रहा है कि रेखा बनकर हैकर ने सोशल मीडिया पर उसके संपर्क व्यक्तियों से भी पैसे भी मांगे.

फोटोशॉप की मदद से करता था परेशान- 

पुलिस ने हैकर को हिरासत में लेकर उससे पूछताछ की तो पता चला कि वह पहले तो अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स से महिलाओं की प्रोफाइल पिक्चर लेता था, उसके बाद इसे फोटोशॉप करता था. उसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक फर्जी प्रोफाइल बना कर, अपने शिकार को उसकी न्यूड तस्वीरें होने की बात कहकर धमकी देता. जब पीड़िता ने  सबूत मांगे, तो उसने डराने के लिए उनकी वही फोटोशॉप की गई तस्वीर भेज दी. इसके बाद वह न सिर्फ पैसों की मांग करता है वहीं पीड़ित की अंतरंग तस्वीरों की भी मांग करता है.

सांकेतिक फोटो

निरंतर प्रयासों के बाद आया पकड़ में

अपराधी को पकड़ने के लिए साइबर सेल की टीम ने लगातार प्रयास करना पड़ा. इंस्टाग्राम से तकनीकी विवरण प्राप्त किए और उसके विश्लेषण के बाद, कथित व्यक्ति की खोज शुरू की. कथित तौर पर व्हाट्सएप और अन्य एप्स के जरिए वीओआइपी कॉल का इस्तेमाल किया गया, ताकि उसकी पहचान न हो सके. हालांकि, निरंतर प्रयासों के बाद और तकनीकी उपकरणों का उपयोग करने के बाद  29 दिसंबर को सर्विस प्रोवाइडर की रिपोर्ट और गुप्त सूचना के आधार पर, टीम कथित आरोपी को पकड़ने में सफल रही.

इंस्टाग्राम पर क्लोन ID बनाकर पोस्ट की अश्लील फोटो, लड़की के भाई ने देखा तो… - Post pornographic photo made by fake ID of a girl on Instagram

100 से अधिक महिलाओं को बनाया शिकार

आरोपी ने अपना गुनाह कबूल कर लिया वह 12 वीं पास हैं, और ओपन यूनिवर्सिटी से बीकॉम कर रहा है. उसने पहले फ़िशिंग तकनीक सीखी और धोखा देने और उनसे पैसे वसूलने के लिए महिलाओं के सोशल मीडिया अकाउंट हैक करना शुरू कर दिया. सुमित के अनुसार वह अब तक 100 से अधिक महिलाओं को शिकार बना चुका है. उसे पहले छत्तीसगढ़ पुलिस और नोएडा पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया था. ताजा मामला जयपुर में सामने आया है, जहां इस्टग्राम पर एक युवती की फर्जी आईडी बनाकर अश्लील फोटो पोस्ट किया गया है. इस संबंध में जवाहर सर्किल थाने में प्रकरण दर्ज कराया गया है.

Leave a comment

Your email address will not be published.