कार टैक्सी के बाद अब देश की पहली एयर टैक्सी, हिसार से होगी शुरुआत, जानें किराया

First Air Taxi
First Air Taxi

नई दिल्ली: हर मिडिल क्लास का एक सपना होता है की वो एक दिन प्लेन में सफर करे उसी को सच करने जा रहे हैं हिसार के कैप्‍टन वरुण सुहाग, आपको बता दें हरियाणा से जल्‍द ही देश की पहली एयर टैक्‍सी शुरू होगी और इसके साथ ही मिडिल क्लास लोगों का हवाई यात्रा करने का सपना आसान होगा। इस सपने को हरियाणा के झज्जर स्थित बेरी गांव के बेटे कैप्टन वरुण सुहाग पूरा करने जा रहे हैं। कैप्टन वरुण देश में पहली एयर टैक्सी शुरू करने जा रहे हैं।

First Air Taxi
First Air Taxi

इस एयर टैक्सी की शुरुआत हिसार एयरपोर्ट से होगी। शुरूआत में तीन रूटों पर यह उडा़न होगी। यहां से लोग देहरादून, चंडीगढ़ और धर्मशाला कम किराये और कम समय में आ-जा सकेंगे।

मकर संक्रांति पर पहली फ्लाइट शुरू-

2015 में शुरू हुए इस स्टार्ट-अप को अब रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत एयर टैक्सी चलाने की जिम्मेदारी भारत सरकार के सिविल एविएशन मंत्रालय ने दी है। सब कुछ फाइनल हो चुका है और हिसार से यह सेवा शुरू करने के लिए जल्‍द ही तारीख तय की जाएगी। बताया जा रहा है कि मकर संक्रांति पर पहली फ्लाइट शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। इसके साथ की एयर टैक्सी सेवा को लेकर वेबसाइट भी लांच किया जाएगा ताकि लोग आनलाइन बुकिंग करवा सकें।

यह भी देखें- न्याय नहीं मिला तो युवक चढ़ गया पानी की टंकी पर

मिडिल क्लास को लग्जरी महसूस कराने का है सपना-

एयर टैक्सी स्टार्ट-अप के डायरेक्टर कैप्टन वरुण सुहाग ने एक प्रेस वार्ता में बताया कि उन्होंने पायलट की ट्रेनिंग अमेरिका के फ्लोरिडा शहर में ली है। वहां किसी के काम के लिए जाना होता था तो वह एयर टैक्सी लेकर चले जाते थे। भारत में वह इसकी कमी हमेशा देखते रहे हैं। ऐसे में उन्होंने व साथी डायरेक्टर कैप्टन पूनम गौर ने एक स्टार्ट-अप प्लान किया।

First Air Taxi
First Air Taxi

इसके लिए कैप्‍टन वरुण ने 10 करोड़ रुपये की राशि निवेश की और एयर टैक्सी नाम से कंपनी शुरू की। वह हर भारतीय को फ्लाइट की लग्जरी दुनिया को महसूस कराना चाहते हैं। लोग जैसे टैक्सी कार बुक करते हैं, वैसे ही एयर टैक्सी बुक कर के एक स्‍थान से दूसरे स्थान बहुत कम समय में पहुंच सकते हैं।

यह भी पढ़ें- गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन ने रद्द किया भारत का दौरा

चार सीटर प्‍लेन में सीट-

कैप्टन वरुण कहते हैं कि आमतौर पर यदि किसी व्‍यक्ति को एयरपोर्ट से फ्लाइट लेनी हो तो वह महंगी होती है और चेक इन में भी काफी समय लग जाता है। एयर टैक्सी के साथ ऐसा नहीं है। आपको 10 मिनट पहले एयरपोर्ट पर आना है, सीमित सीट भरी और उड़ान शुरू हो जाती है। इसमें एक पायलट और तीन पैसेंजर आ जा सकते हैं। कैप्टन वरुण की योजना है कि आगामी समय में वह 26 अलग-अलग रूटों पर एयर टैक्सी सेवा शुरू करेंगे।

यह रहेगा शेड्यूल-

  1. हिसार से चंडीगढ़- 1700 रुपये में 50 मिनट में पहुंचेंगे।
  2. हिसार से धर्मशाला- 2500 रुपये में डेढ़ घंटे में पहुंचेंगे।
  3. हिसार से देहरादून- 2500 रुपये में सवा घंटे में पहुंचेंगे ।

Leave a comment

Your email address will not be published.