Indian Railways: रद्द टिकटों का मिलेगा रिफंड, समय सीमा में हुए बदलाव

Indian Railways refund news
Indian Railways refund news

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे(Indian Railways) ने जानकारी देते हुए बताया कि हेल्पलाइन (Helpline) नंबर 139 या आईआरसीटीसी (IRCTC) की अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से काउंटर टिकट (Ticket) रद्द कराने की स्थिति में भी टिकट को किसी भी रेलवे काउंटर पर जमा करने की समय-सीमा को यात्रा की तिथि से 9 महीने तक के लिए बढ़ाया गया है। रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक किसी भी काउंटर (Counter) से रिफंड प्राप्त करने और पीआरएस (PRS) काउंटर टिकटों को रद्द कराने की समय-सीमा को 6 महीने से बढ़ाकर 9 महीने किया गया है।

Indian Railways refund news
Indian Railways refund news

रेलवे द्वारा रद्द कि गयी गाड़ियों पर ही लागू-

कोरोना काल में लगे लॉकडाउन के दौरान रेलवे के काउंटर से बुक कराए गए टिकटों को रद्द कराने और उनका रिफंड पाने की समय सीमा को बढ़ा दिया है। हालांकि भारतीय रेलवे के अनुसार जिन्होंने 21 मार्च, 2020 से 31 जुलाई, 2020 के बीच बुक किए टिकट का रिफंड (Refund) उन्ही लोगों को दिया जाएगा। जैसै आपने 30 जुलाई के लिए ट्रेन टिकट बुक की थी तो उसे आप अप्रैल तक उसे रद्द करवाकर रिफंड ले सकते हैं। आपको बता दें की यह नियम निर्धारित समय सारणी वाली केवल उन रेल गाड़ियों के लिए खरीदे गए टिकटों पर ही लागू होगा जिन्हें रेलवे द्वारा स्वयं रद्द किया गया था।

Indian Railways refund news
Indian Railways refund news

Indian Railways: क्या है माध्यम-

रेलवे (Indian Railways) ने बताया कि हेल्पलाइन नंबर 139 या आईआरसीटीसी की वेबसाइट के माध्यम से काउंटर टिकट रद्द कराकर रिफंड प्राप्त किया जा सकता है साथ ही टिकट को किसी भी रेलवे काउंटर पर जमा करने की समय-सीमा को यात्रा की तिथि से 9 महीने तक के लिए बढ़ा दिया है। हालांकि इसके लिए यात्री काे ओरिजीनल टिकट लेकर जाना हाेगा।

Indian Railways refund news
Indian Railways refund news

समय-सीमा को बढ़ाकर 9 महीने-

बता दें कि कोविड के खतरे को देखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने 22 मार्च से सभी ट्रेनों की सेवाओं पर रोक लगा दी थी। बाद में रेलवे ने कोविड-19 के चलते महामारी को ध्यान में रखते हुए टिकट रद्द कराने और किराए की वापसी को लेकर निर्देश जारी किए थे।

यह भी देखें- यह तो सचमे अजब प्रेम की गजब कहानी Part-2 है. 

रेलवे द्वारा रद्द की गई गाड़ियों के लिए रद्द पीआरएस काउंटर टिकट को जमा कराने की समय सीमा को 3 दिन से बढ़ाकर (यात्रा का दिन छोड़कर) 6 महीने करा गया था साथ ही 139 या आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट (Website) से टिकट रद्द कराये जाने की स्थिति में किसी भी काउंटर से रिफ़ंड प्राप्त करने की समय-सीमा को भी बढ़ाकर कर 6 महीने कर दिया गया था।

Leave a comment

Your email address will not be published.