Indian Railway: होली पर घर जाने के लिए ऐसे करें टिकट बुक, मिलेगी कन्फर्म सीट

indian railways
indian railways

नई दिल्ली। Indian Railway: होली का त्योहार नजदीक है जिसके चलते लोग अपने-अपने घर जाना चाहते है। आपको बता दें इंडियन रेलवे की ओर से इसके लिए कई त्योहार स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं। लेकिन इसके बाद भी लोगों को ट्रेन की टिकट नहीं मिल पा रही है। अधिकतर ट्रेनों में नोरुम हो गया है। अब यात्रियों के लिए मात्र एक विकल्प बचा है वह है तत्काल टिकट।

indian railways
indian railways

जानकारियाँ सेव करे

तत्काल टिकट भी तो खुद से बुक करना हर किसी के बस की बात नहीं है। तत्काल कोटा खुलते ही कुछ मिनटों के अंदर सीटों की उपलब्धता खत्म हो जाती है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बता रहे है, जिससे आप खुद ही ठीक समय पर तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। तत्काल कोटे की टिकटों की बुकिंग यात्रा करने से एक दिन पहले खुलती है। एसी कोच के लिए बुकिंग सुबह 10 बजे और स्लीपर कोच के लिए 11 बजे बुकिंग होती है। तत्काल टिकट बुक करने से पहले मास्टरलिस्ट तैयार करें। मास्टरलिस्ट की मदद से आप उन सभी यात्रियों की जानकारी पहले से ही सेव कर सकते हैं, जिनके लिए टिकट बुकिंग करनी है।

Holi Special 2021: इन बातों का रखें खास ख्याल, होली होगी और भी मजेदार

हैतेज इंटरनेट जरूरी 

ऑनलाइन तत्काल टिकट बुकिंग में तेज इंटरनेट आपके लिए बहुत जरूरी है। कई बार इंटरनेट स्पीड कम होने की वजह से पेमेंट फेल हो जाता है और टिकट बुक नहीं हो पाता। पेटीएम वॉलेट या यूपीआई के जरिए टिकट बुक कर सकते है। इससे समय की बचत होगी और सुरक्षित पेमेंट के साथ ओटीपी के झंझट से भी छुटकारा मिलेगा।

बैंक डिटेल्स रखें तैयार 

तत्काल कोटा खुलने से ​कुछ मिनट पहले ही लॉगिन कर लेना चाहिए। इससे भी समय की बचत होती है। कोटा खुलने से पहले आप लॉगिन करके स्टेशन कोड, बर्थ आदि के बारे में पूरी जानकारी भर लें। अगर आप इंटरनेट बैंकिंग के जरिए तत्काल टिकट बुक कर रहे हैं तो बैंक डिटेल्स पहले से ही तैयार रखें। बैंक के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल अपने साथ रखें ताकि ओटीपी आते ही तुरंत इसे भर सकें।

एक आईडी से लॉगिन न करें

तत्काल टिकट बुकिंग के लिए कई बार लोग दो ब्राउजर में एक ही आईडी से लॉगिन करते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे कंफर्म टिकट मिलने की संभावना कम होती हैं। अगर एक ब्राउजर ठीक से काम नहीं कर रहा तो दूसरे ब्राउजर का इस्तेमाल करें।

प्रशासन सतर्क, चप्पे- चप्पे पर रहेगी नजर

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *