राहत : मई के अंत तक भारत को मिलेंगी Sputnik V की 30 लाख डोज

Sputnik V vaccine
Sputnik V vaccine

नई दिल्लीः देश कोरोना महामारी के दौरान वैक्सीन की किल्लत से जूझ रहा है. इस बीच एक राहत की खबर है की रूस जल्द ही भारत को स्थानीय स्तर पर Sputnik V वैक्सीन बनाने की टैक्नोलॉजी देगा. रूस में भारतीय राजदूत डी बाला वेंकटेश वर्मा ने कहा है कि अगस्त से भारत में वैक्सीन का प्रोडक्शन शुरू हो जाएगा।

देश में कोरोना की हो रही धीमी रफ़्तार, एक्टिव केस सहित 10 फीसद गिरी संक्रमण दर

30 लाख से अधिक डोज

इस दौरान वर्मा ने कहा कि मई के अंत तक भारत में 30 लाख से अधिक डोज की सप्लाई की जाएगी और जून में यह सप्लाई बढ़कर 50 लाख होने की उम्मीद है. उन्होंने कहा, ” भारत में शुरुआत में वैक्सीन के 85 करोड़ डोज का प्रोडक्शन करने की योजना है” रूसी वैक्सीन निर्माताओं ने भारत में डॉ. रेड्डीज के साथ एग्रीमेंट किया है और पहले ही भारत को दो लाख से अधिक डोज की सप्लाई की चुकी है।

इस ऐप के जरिए अब घर पर ही कर सकेंगे कोरोना जांच, जानें विस्तार से

Sputnik V को मंजूरी

बता दें की स्पुतनिक वी को रूस से आयात करने के लिए मंजूरी दे दी गई है, लेकिन अभी तक देश में व्यापक रूप से उपलब्ध नहीं है. कंपनी ने कहा था कि वैक्सीन की आयातित डोज की फिलहाल अधिकतम रिटेल प्राइस 948 रुपये है, जिसमें प्रति डोज 5 प्रतिशत जीएसटी जोड़ने पर यह 995.4 रुपये में पड़ती है. भारत में अभी केवल तीन वैक्सीन, कोवैक्सीन, कोविशील्ड और स्पुतनिक वी को मंजूरी मिली है।

 

Leave a comment

Your email address will not be published.